27.1 C
New Delhi
Wednesday, September 28, 2022

Adani से अमीर अब दुनिया में सिर्फ ये 2 लोग, जानिए कितना रह गया है संपत्ति में अंतर

वेबवार्ता: अडानी समूह (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) के नाम का डंका पूरी दुनिया में बज रहा है। वह पहले से ही भारत के साथ-साथ एशिया के भी सबसे बड़े धनकुबेर (Asia’s Richest Person) हैं। अब गौतम अडानी की नेटवर्थ (Gautam Adani Networth) और बढ़ गई है।

ब्लूमबर्ग के इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार, गौतम अडानी (Gautam Adani) अब दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। अडानी ऐसा करने वाले पहले एशियाई कारोबारी हैं।

नंबर-2 बनने से अब बस इतनी दूरी

ब्लूमबर्ग इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार, अडानी (Gautam Adani) ने अब Louis Vuitton के सीईओ एवं चेयरमैन बर्नार्ड अर्नाल्ट (Bernard Arnault) को पीछे छोड़ दिया है। इंडेक्स के अनुसार, अडानी की नेटवर्थ बढ़कर फिलहाल 137 बिलियन डॉलर हो चुकी है। अब अडानी समूह के चेयरमैन से आगे सिर्फ टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Tesla CEO Elon Musk) और अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस (Amazon Founder Jeff Bezos) हैं।

ब्लूमबर्ग के हिसाब से मस्क की नेटवर्थ (Elon Musk Networth) अभी 251 बिलियन डॉलर है, जबकि बेजोस (Jeff Bezos Networth) के पास फिलहाल 153 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। नेटवर्थ बढ़ने के बाद भी अडानी अभी मस्क से काफी पीछे हैं। मस्क की टोटल नेटवर्थ फिलहाल अडानी की तुलना में 114 बिलियन डॉलर ज्यादा है। हालांकि अडानी और बेजोस के बीच अब ज्यादा अंतर नहीं बचा है। बेजोस अब अडानी से बस 16 बिलियन डॉलर ही ज्यादा संपत्ति रखते हैं।

फोर्ब्स की लिस्ट में अभी भी चौथा स्थान

वहीं अगर फोर्ब्स की रियलटाइम बिलियनेयर्स लिस्ट (Forbes Realtime Billionaires List) को देखें तो काफी अलग तस्वीर दिखती है। इस लिस्ट के अनुसार, अडानी अभी भी चौथे पायदान पर ही हैं। फोर्ब्स की लिस्ट में एलन मस्क 255.1 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

वहीं बर्नार्ड अर्नाल्ट एंड फैमिली को इस लिस्ट में 160.7 बिलियन डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर रखा गया है। जेफ बेजोस 154.3 बिलियन डॉलर के साथ तीसरे स्थान पर हैं। फोर्ब्स की लिस्ट के हिसाब से गौतम अडानी एंड फैमिली की नेटवर्थ फिलहाल 145.6 बिलियन डॉलर है। इस लिस्ट के हिसाब से देखें तो अडानी एंड फैमिली अभी बेजोस से 8.7 बिलियन डॉलर पीछे हैं।

टॉप-10 में बढ़ी अकेले अडानी की दौलत

पिछले कुछ समय के दौरान अडानी की नेटवर्थ तेजी से बढ़ी है। दुनिया भर के शेयर बाजारों में बिकवाली का दौर आने के बाद भी अडानी की दौलत लगातार बढ़ी है। ब्लूमबर्ग इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार, अडानी टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में अकेले ऐसे व्यक्ति हैं, जिनकी दौलत पिछले 24 घंटे के दौरान बढ़ी है। इस दौरान अडानी की नेटवर्थ में 1।2 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। वहीं इस साल की बात करें तो अडानी के लिए यह काफी भाग्यशाली साबित हुआ है।

जनवरी से अब तक अडानी की संपत्ति 60.9 बिलियन डॉलर बढ़ चुकी है। फोर्ब्स के रियलटाइम इंडेक्स के अनुसार भी अडानी टॉप-10 में अकेले हैं, जिनकी दौलत पिछले 24 घंटे में बढ़ी है। इस लिस्ट के हिसाब से अडानी को पिछले 24 घंटे में 5.5 बिलियन डॉलर यानी 3.92 फीसदी का फायदा हुआ है।

पिछले महीने बने चौथे सबसे अमीर

गौतम अडानी ने बर्नार्ड अर्नाल्ट को पीछे छोड़ने से पहले माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (Bill Gates) को पिछले महीने पछाड़ कर इस लिस्ट में चौथा स्थान हासिल किया था। गेट्स ने पिछले महीने अपनी संपत्ति का बड़ा हिस्सा समाजसेवा के कार्यों के लिए दान किया था, जिससे उनकी नेटवर्थ (Biill Gates Networth) एक झटके में काफी कम हो गई थी। दूसरी ओर अडानी की कंपनियों ने शेयर बाजार को मात देते हुए लगातार अच्छा परफॉर्म किया है, जिससे उनकी नेटवर्थ बढ़ी है। ब्लूमबर्ग के अनुसार, अभी गेट्स की नेटवर्थ कम होकर 117 बिलियन डॉलर रह गई है। वहीं फोर्ब्स की लिस्ट में गेट्स 110.6 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ पांचवें स्थान पर हैं।

अंबान से मीलों आगे निकले अडानी

अडानी ने इस साल फरवरी में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (RIL Chairman Mukesh Ambani) को पीछे छोड़कर भारत के साथ-साथ एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति होने का खिताब अपने नाम दर्ज किया था। इसी साल अप्रैल में पहली बार अडानी की नेटवर्थ 100 बिलियन डॉलर के पार निकली थी। ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार, अंबानी फिलहाल टॉप-10 अमीरों से बाहर हो चुके हैं। उनकी नेटवर्थ 91.9 बिलियन डॉलर आंकी गई है और उन्हें 11वें पायदान पर रखा गया है।

हालांकि फोर्ब्स के अनुसार, अंबानी अभी भी टॉप-10 में बने हुए हैं। इस लिस्ट के हिसाब से अंबानी 94.3 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ 8वें स्थान पर हैं। अंबानी लंबे समय तक भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बने रहे हैं, हालांकि अब वह अडानी से काफी पीछे छूट चुके हैं। अडानी और अंबानी की नेटवर्थ में अब 45 बिलियन डॉलर से 60 बिलियन डॉलर तक का अंत हो चुका है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles