27.1 C
New Delhi
Thursday, September 29, 2022

Gautam Adani: जो मुकेश अंबानी नहीं कर पाए वो गौतम अडानी ने कर दिखाया, बने दुनिया के तीसरे बड़े रईस

वेबवार्ता: Gautam Adani 3rd richest person: अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। उन्होंने फ्रांस के दिग्गज कारोबारी बर्नार्ड आरनॉल्ट (Bernard Arnault) को पछाड़कर यह मुकाम हासिल किया है।

दुनिया के अमीरों की लिस्ट में अब टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) और ऐमजॉन (Amazon) के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ही उनसे आगे रह गए हैं। अडानी (Gautam Adani) यह मुकाम हासिल करने वाले एशिया के पहले शख्स हैं।

कितनी हो गई संपत्ति

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक 60 साल के अडानी (Gautam Adani) की नेटवर्थ 137.4 अरब डॉलर पहुंच गई है। इस साल उनकी नेटवर्थ में 60.9 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। वह फरवरी में मुकेश अंबानी को पछाड़कर एशिया के सबसे बड़े रईस बने थे।

अप्रैल में उनकी नेटवर्थ 100 अरब डॉलर को पार कर गई और पिछले महीने वह माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के बिल गेट्स (Bill Gates) को पछाड़कर दुनिया के अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर पहुंचे थे। मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और चीन के जैक मा (Jack Ma) कभी अमीरों की लिस्ट में इतना आगे नहीं पहुंच पाए। मुकेश अंबानी एक बार दुनिया के अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर पहुंचे थे। लेकिन अडानी उनसे एक कदम आगे निकल गए हैं।

फैल रहा है अडानी का कारोबार

हाल के वर्षों में अडानी ने अपने कारोबार को काफी फैलाया है। उन्होंने डायमंड ट्रेडिंग (Diamond Trading) से अपना कारोबार शुरू किया था लेकिन फिर कोयले के बिजनस (Coal Business) से जुड़ गए। आज उनका ग्रुप कोल से लेकर पोर्ट्स, मीडिया, सीमेंट, एलुमिना और डेटा सेंटर तक के कारोबार में है।

अडानी ग्रुप मार्केट कैप (Adani Group Market Cap) के हिसाब से देश का दूसरा सबसे बड़ा ग्रुप बन गया है। यह ग्रुप देश का सबसे बड़ा प्राइवेट सेक्टर पोर्ट और एयरपोर्ट ऑपरेटर है। साथ ही सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (City Gas Distribution) और कोल माइनिंग में भी यह पहले नंबर पर है। अडानी ग्रुप ने ग्रीन एनर्जी पर 70 अरब डॉलर निवेश की भी घोषणा की है।

रॉकेट की स्पीड से बढ़ी दौलत

अडानी ग्रुप के कुछ शेयरों में 2020 के बाद 1000 फीसदी तक तेजी आई है। इसकी बदौलत अडानी की नेटवर्थ रॉकेट की स्पीड से बढ़ी। सोमवार को उनकी नेटवर्थ 1.12 अरब डॉलर की बढ़त के साथ 137 अरब डॉलर के ऊपर पहुंच गई। दूसरी ओर फ्रांस के बर्नार्ड आरनॉल्ट की नेटवर्थ 1.37 अरब डॉलर की गिरावट के साथ 136 अरब डॉलर रह गई।

मुकेश अंबानी 91.9 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 11वें स्थान पर हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ में मात्र 1.96 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। मस्क 251 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में पहले और बेजोस 152 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles