दिल्लीवालों को केजरीवाल का बड़ा तोहफा, इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर मिलेगी तगड़ी छूट

New Delhi: दिल्ली की केजरीवाल सरकार (Kejriwal Govt) ने इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicle Policy in Delhi) के लिए मेगा स्कीम लेकर आई है। राज्य सरकार ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर बड़ी छूट (Discount on Electric Vehicle) का ऐलान किया है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने दिल्ली में इलेक्ट्रिक वीइकल पॉलिसी (Electric Vehicle Policy) को नॉटिफाई करते हुए कहा कि उनका मकसद राज्य में प्रदूषण को रोकना और अर्थव्यवस्था को रफ्तार देना है।

आइए जानते हैं अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार ने किन-किन इलेक्ट्रिक गाड़ियों (Electric Vehicle Policy) पर कितनी छूट का ऐलान किया है।

  • बाइक पर 30 हजार की छूट
  • कार पर डेढ़ लाख की छूट
  • ऑटो पर 30 हजार तक तक छूट
  • मालवाहक वाहनों पर 30 हजार तक की छूट मिलेगी
केंद्रीय स्कीम के अलावा होगी यह छूट

केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि यह छूट केंद्र से मिलने वाली छूट के अलावा होगी। इसके अलावा स्कीम में स्क्रैपिंग इनसेंटिव भी दी जाएगी। पहली बार ऐसी छूट देश में दी जा रही है। हर तीन किलोमीटर पर एक चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए बोर्ड और डेडिकेटेड सेल भी बनाया गया है।

दिल्ली में बनेगा चार्जिंग स्टेशन का नेटवर्क

केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा, ‘हमें इस नीति के लागू होने के बाद अगले पांच वर्षों में पांच लाख नए इलेक्ट्रिक वाहनों के सड़क पर उतरने की उम्मीद है। दिल्ली सरकार ‘इलेक्ट्रिक वाहन नीति’ लागू करने के लिए ‘ईवी प्रकोष्ठ’ गठित करेगी।’

उन्होंने कहा कि सरकार ‘प्रदेश इलेक्ट्रिक वाहन बोर्ड’ का भी गठन करेगी। केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक वाहन नीति के तहत ‘स्क्रैपिंग इंसेंटिव’ देगी एक साल में 200 चार्जिंग केंद्र बनाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *