Dominos ने पिज्जा डिलीवरी पर लगाया 30 रुपये का चार्ज, कोरोना की वजह से हुए नुकसान की होगी भरपाई

New Delhi: पिज्जा के लिए लोकप्रिय डोमिनोज ने अपनी सभी डिलीवरी के लिए 30 रुपये का चार्ज (Dominos Pizza Delivery Charge) लेना शुरू कर दिया है, जो पहले मुफ्त में होती थी।

देश भर में डोमिनोज के 1000 से भी अधिक आउटलेट हैं, जो जुबिलेंट फूडवर्क्स लिमिटेड द्वारा ऑपरेट किए जाते हैं। ये पहली बार है जब डोमिनोज ने फ्री डिलीवरी पर चार्ज(Dominos Pizza Delivery Charge) लगाना शुरू किया है। कंपनी ऐसा इसलिए कर रही है, ताकि उसको नुकसान ना हो, क्योंकि लॉकडाउन की वजह से कंपनी को पहले ही काफी नुकसान उठाना पड़ा है।

कोरोना के चलते लोग नहीं निकल रहे घरों से

कोरोना से पहले के वक्त में डिलीवरी और टेकअवे ऑर्डर डोमिनोज इंडिया की कुल सेल का 70 फीसदी थे। इन दिनों लोग कोरोना की वजह से घरों से बाहर कम निकलना पसंद कर रहे हैं और होम डिलीवरी से ही सामान मंगवा रहे हैं, जिससे कंपनी के मार्जिन पर काफी दबाव बढ़ रहा है।

डिलीवरी चार्ज से डोमिनोज करेगा नुकसान की भरपाई

इंडस्ट्री के अनुमान के मुताबिक रेस्टोरेंट सेक्टर में करीब 20 लाख नौकरियां जा चुकी हैं। कोरोना महामारी की वजह से बहुत सारे ब्रांड भी बंद हो गए हैं। जूबिलेंट फूड वर्क्स को मार्च 2020 में खत्म हुई तिमाही में 32.5 करोड़ रुपये का घाटा हुआ, जो 58 फीसदी कम था। अब डिलीवरी पर चार्ज लगाने से उस नुकसान की भरपाई की जा सकती है। माना जा रहा है कि जब तक स्थिति सामान्य नहीं हो जाती तब तक यह चार्ज लगना जारी रहेगा।

2 फीसदी तक बढ़ जाएगी रेवेन्यू

Edelweiss Securities के विशेषज्ञ वीपी अबनीश रॉय कहते हैं कि डोमिनोज की डिलीवरी फीस पूरी इंडस्ट्री में सबसे कम है। अगर मान लें कि औसतन एक ऑर्डर 500 रुपये का होगा और 40 फीसदी ऑर्डर की डिलीवरी होती है तो कंपनी का रेवेन्यू 1.5-2 फीसदी तक बढ़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *