SBI MCLR Cut

SBI ने बदले ATM से कैश निकासी के नियम, यहां जान लें पूरी प्रक्रिया

New Delhi: सार्वजनिक क्षेत्र के देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) ने ट्वीट कर कहा कि अब उसके किसी भी एटीएम (Cash withdrawal from SBI ATMs) से कैश निकालना ज्यादा सुरक्षित हो गया है।

अगर एसबीआई एटीएम (SBI ATM) से 10 हजार या उससे अधिक निकासी करते हैं तो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी (SBI ATM OTP service) भेजा जाएगा। उसके बाद ही निकासी संभव हो पाएगी।

18 सितंबर से 24 घंटे के लिए यह नियम लागू

इस ट्वीट में कहा गया है कि एटीएम फ्रॉड से ग्राहकों को बचाने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने पूरे देश में 24 घंटे के लिए ओटीपी आधारित सेवा (SBI ATM OTP service) की शुरुआत की है। नया नियम 18 सितंबर से लागू हो गया है। जानकारी के लिए बता दें कि यह नियम केवल एसबीआई डेबिट कार्ड होल्डर्स पर लागू होगा।

ओटीपी के बिना ट्रांजैक्शन नहीं

बैंक ने अपने ग्राहकों से यह भी कहा है कि अगर आप एसबीआई कार्ड का इस्तेमाल कर एसबीआई एटीएम से निकासी (Cash withdrawal from SBI ATMs) के लिए जा रहे हैं तो मोबाइल लेकर जरूर जाएं। इस बात को समझने की जरूरत है कि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी डालने के बाद ही 10 हजार या उससे अधिक निकासी कर पाएंगे।

अपडेटेड मोबाइल नंबर जरूर रजिस्टर करवाएं

अगर किसी ग्राहक के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो वह अपने एसबीआई डेबिट कार्ड से एसबीआई एटीएम पर 10 हजार से ज्यादा निकासी नहीं कर पाएगा। ऐसे में उसे जल्द से जल्द अपना अपडेटेड नंबर रजिस्टर करवा लेना चाहिए।

अभी 12 घंटे लागू हैं यह नियम

बता दें कि स्टेट बैंक ने इस नियम को पहले ही लागू किया था। 18 सितंबर से इसे 24 घंटे के लिए लागू किया गया है। पुराने नियम के मुताबिक ओटीपी प्रक्रिया 8 बजे रात से 8 बजे सुबह के बीच लागू होती थी। इसमें अमाउंट इंटर करने पर ओटीपी स्क्रीन खुल जाती है और वहां आपको अपने मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी डालना होता है। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही ट्रांजैक्शन हो पाती थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *