BMW जल्द ला रहा है इलेक्ट्रिक कार All Electric Mini Countryman, जानें डीटेल

New Delhi Desk: जर्मनी की फेमस ऑटोमोबाइल कंपनी बीएमडब्ल्यू (BMW) इलेक्ट्रिक कार की बढ़ती डिमांड को देखते हुए आने वाले समय में next generation Mini Countryman का इलेक्ट्रिक वेरियंट (BMW Mini Countryman) भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

यह कार (BMW Mini Countryman) जर्मनी स्थित लेपजिग प्लांट में तैयार होगी। यहीं कंपनी की अन्य कारों के साथ ही मिनी कारों का प्रोडक्शन भी शुरू कर दिया जाएगा। हाल ही में कंपनी ने कन्फर्म किया है कि आने वाले समय में मिनी कंट्रीमैन का इलेक्ट्रिक वेरियंट भी लॉन्च किया जाएगा, क्योंकि जीरो एमिशन वाले कार की डिमांड बढ़ रही है।

डीजल और पेट्रोल वेरियंट भी

बीएमडब्ल्यू कंपनी का कहना है कि मार्केट सिचुएशन और ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए मिनी (BMW Mini Countryman) का पेट्रोल और डीजल के साथ ही इलेक्ट्रिक वेरियंट भी तैयार किया जाएगा। लेजपिग फैक्ट्री को नेक्स्ट जेनरेशन मिनी कंट्रीमैन तैयार करने के लिए कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है।

दरअसल, मौजूदा कोरोना को देखते हुए कंपनी ने मिनी कंट्रीमैन (BMW Mini Countryman) को जर्मनी में ही तैयार करने का फैसला किया है। आपको बता दूं कि मिनी बीएमडब्ल्यू के मालिकाना हक वाली कंपनी है, जो अपनी कारों का प्रोडक्शन नीदरलैंड्स में करती है, लेकिन अब जर्मनी में भी मिनी की कारों का प्रोडक्शन शुरू किया जाएगा।

इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ी डिमांड

मिनी काफी समय से इलेक्ट्रिक कार बना रही है, लेकिन अब नेक्स्ट जेनरेशन मिनी कंट्रीमैन को दुनिया के सामने पेश किया जाएगा। पिछले साल मिनी कूपर एसई इलेक्ट्रिक कार की ऑस्ट्रेलिया में बंपर बिक्री देखने को मिली थी, जिसके बाद बीएमडब्ल्यू ग्रुप ने फैसला किया है कि वह अब मिनी कंट्रीमैन का इलेक्ट्रिक वेरियंट भी तैयार करेगी और उम्मीद है कि लोगों को यह कार पसंद आएगी।

आपको बता दें कि बीएमडब्ल्यू ग्रुप के इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री 8.6 फीसदी बढ़ गई है और आने वाले समय में मिनी इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री से इस पर और सकारात्मक असर पड़ने की संभावना है।

कार कंपनियों का फोकस इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर

भारत समेत अन्य देशों में बीते कुछ वर्षों के दौरान इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री काफी बढ़ी है और सभी कंपनियां चाहे बजट हैचबैक कार हो, सेडान और एसयूवी-एमपीवी हो या प्रीमियम स्पोर्ट्स कारें, सभी तरह की कारों का इलेक्ट्रिक वेरियंट भी लॉन्च कर रही है या लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

ऐसे में आने वाले समय में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की बढ़ती डिमांड के साथ ही किफायती इलेक्ट्रिक कार बनाने पर देश-विदेश की कंपनियों का फोकस बढ़ेगा और फिर जीरो एमिशन वाली कारें बहुतायत मात्रा में सड़कों पर दिखने लगेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *