26.1 C
New Delhi
Thursday, September 29, 2022

आ गई सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार मारुति की कार, एक ली. में चलेगी 28Km

मारुति सुजुकी ने अपनी नई कार मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा से भारत में बुधवार को पर्दा उठा दिया है. यह एक इंटेलीजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड कार है. कंपनी का दावा है कि ये SUV एक लीटर में 27.97 किलोमीटर का माइलेज देती है. मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की प्री-बुकिंग 11 जुलाई से ही शुरू हैखुद ही चार्ज हो जाती है इसकी बैटरी

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा इलेक्ट्रिक ड्राइव, हाइब्रिड ड्राइव और इंजन ड्राइव सहित कुल 3 ड्राइव मोड के साथ आती है. इस कार की खासियत है कि इसे आप पूरी तरह से सिर्फ इलेक्ट्रिक ड्राइव मोड में भी चला सकते हैं. इसमें लिथियम आयन बैटरी दी गई है जो खुद ही चार्ज हो जाती है. इसमें मोटर भी लगा है और पेट्रोल इंजन भी लगा है. इस कार में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम भी मिलता है.
अनुमानित कीमत
मारुति की ग्रैंड विटारा मारुति की दूसरी ऐसी SUV होगी, जो सनरूफ फीचर के साथ आएगी. इससे पहले कंपनी ने नई ब्रेजा में सनरूफ दिया था. मारुति ने अभी तक इसकी कीमत के बारे में कुछ भी साफ नहीं किया है लेकिन जैसे कि मारुति अपने कॉम्पिटिटिव कीमत के लिए पहचानी जाती है उसके हिसाब से अंदाजा लगाया जा रहा है कि कंपनी ग्रैंड विटारा की कीमत 9.5 लाख रुपए (एक्स-शो रूम) रखेगी
कंपनी का दावा है कि इस SUV को किसी भी मौसम और टेरेन में बड़ी आसानी से चलाया जा सकता है. इस नई SUV ग्रैंड विटारा को 11,000 रुपए में बुक किया जा सकता है.

फीचर्स
फीचर्स की बात करें तो इस कार में मारुति सुजुकी ने 6 एयरबैग, हिल होल्ड असिस्ट, रीयर डिस्क ब्रेक, हिल डिसेंट कंट्रोल फीचर दिए हैं. इसके अलावा इसमें डिजिटल क्ल्स्टर, नेक्सावेव ग्रिल, 17 इंच एलॉय व्हील, NEXTre 3D LED टेल लैम्प, पैनॉरमिक सनरूफ, 360 डिग्री कैमरा, वेंटिलेटेड सीट, 7 इंच मल्टी इन्फोटेनमेंट डिस्प्ले, हेड अप डिस्प्ले, वायरलेस चार्जर, सुजुकी कनेक्ट इन बिल्ट फीचर्स दिए गए हैं.

मुकाबला
दरअसल कॉम्पैक्ट SUV मार्केट में मारुति काफी पिछड़ती जा रही थी और इस सेगमेंट में अपनी पकड़ बनाने के लिए मारुति ने इधर कुछ महीनों में काफी तैयारी की और एक के बाद एक महीने भर के भीतर दो SUV कार पेश कर दी. आने वाले कुछ दिनों में मारुति ग्रैंड विटारा की कीमत का खुलासा भी कर देगी.

ग्रैंड विटारा का मुकाबला SUV की हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टॉस, टाइगुन, ,स्कोडा कुशाक और टोयोटा की नई हाइरायडर जैसी कारों से होगा. मारुति ग्रैंड विटारा की डिलीवरी इस फेस्टिव सीजन में शुरू हो जाएगी.

इंजन और मोड
मारुति सुजुकी विटारा हाइब्रिड दो पावरट्रेन ऑप्शन में मिलेगी. जिसमें एक 1.5-लीटर हाइब्रिड पेट्रोल इंजन और एक 1.5-लीटर डुअल VVT पेट्रोल इंजन शामिल है. यह SUV 4 ड्राइव मोड- EV, इको, पावर और नॉर्मल में मिलती है. ग्रैंड विटारा को 6 मोनोटोन कलर ऑप्शन और 3-डुअलटोन कलर ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles