iPhone 12

ऐपल का चैलेंज, मुफ्त मिलेगा iPhone… बस करना होगा ये काम

New Delhi: Apple iPhone Hacking Challenge: हर स्मार्टफोन कंपनी चाहती है कि वह हैकिंग से दूर ही रहे। वहीं, दिग्गज टेक्नॉलजी कंपनी ऐपल हैकर्स को अपना आईफोन हैक करने के लिए इनवाइट कर रही है। इतना ही नहीं, इसके लिए कंपनी फ्री आईफोन भी दे रही है।

दरअसल कंपनी ऐपल सिक्यॉरिटी रिसर्च डिवाइस प्रोग्राम लेकर आई है। इसके तहत कंपनी वाइट हैट हैकर्स (जो कंपनी को नुकसान पहुंचाने की नियत से काम नहीं करते) या कहें एथिकल हैकर्स को एक मोडिफाइड आईफोन देगी। प्रोग्राम के तहत हैकर्स को ऐपल iOS ऑपरेटिंग सिस्टम में कोई कमी खोजनी होगी।

ऐपल ने बताया, ‘सिक्यॉरिटी के प्रति ऐपल के प्रतिबद्धता के कारण ही इस प्रोग्राम को तैयार किया गया है। इससे iOS यूजर्स की सिक्यॉरिटी बेहतर करने, iPhone में अधिक रिसर्चर्स लाने और पहले से ही iOS सिक्यॉरिटी पर काम करने वालों की कार्यक्षमता में सुधार करने में मदद मिलेगी।’

कंपनी ने बताया कि हैकर्स को खासतौर पर सिक्यॉरिटी रिसर्च के लिए तैयार किए गए आईफोन दिए जाएंगे। ये स्पेशल आईफोन प्री-जेलब्रॉकन होंगे, यानी इनमें किसी भी प्रकार का सॉफ्टवेयर या टूल इस्तेमाल किया जा सकेगा।

पर्सनल यूज के लिए नहीं मिलेगा फोन

प्रोग्राम को क्वालिफाई करने के लिए रिसर्चर को ऐपल डिवेलपर प्रोग्राम का मौजूदा सदस्य होना चाहिए और Apple प्लेटफार्म्स या अन्य मॉर्डन ऑपरेटिंग सिस्टम में सिक्यॉरिटी खामी ढूंढने का एक ट्रैक रिकॉर्ड होना चाहिए।

ऐपल ने यह भी कहा कि साथ में मिलने वाले आईफोन डिवाइस का इस्तेमाल सिर्फ सिक्यॉरिटी रिसर्च के लिए ही होना चाहिए। ऐपल के मुताबिक, ‘फोन में शेल ऐक्सेस उपलब्ध है, और आप कोई भी टूल रन कर पाएंगे। फोन 12 महीने के रिन्यूअल बेसिस पर दिया जाएगा और ऐपल की ही प्रॉपर्टी रहेगा।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *