हैकर अब नहीं कर पाएंगे स्मार्टफोन यूजर्स की जासूसी, Apple लेकर आया जबर्दस्त फीचर

New Delhi: ऐप्स और सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर यूजर्स की सिक्यॉरिटी और प्रिवेसी को लेकर लगातार सवाल उठते रहे हैं। आए दिन होने वाले डेटा लीक्स यूजर्स को बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं।

ऐपल ने यूजर्स की इसी चिंता को दूर करने की कोशिश की है। ऐपल अपने नए अपडेट में खास फीचर (Apple IOS 14 Security Features) ऑफर कर रहा है, जिससे यूजर्स को फोन के माइक्रोफोन या कैमरा के ऐक्टिवेट होने पर पता चल जाएगा।

यह फीचर (Apple IOS 14 Security Features) यूजर को उन ऐप्स के बारे में बताएगा जिनके जरिए हैकर्स माइक्रोफोन को ऑन करके उनकी की बातें सुन रहे होंगे। कंपनी इस फीचर को iOS 14 के साथ ऑफर करने वाली है। अपडेट इसी साल सितंबर में सभी यूजर्स के लिए रोलआउट हो जाएगा।

ऑरेंज डॉट से मिलेगा अलर्ट

iOS 14 अपडेट के बाद यूजर को माइक्रोफोन ऑन होने की स्थिति में डिवाइस की स्क्रीन में ऊपर दाईं तरफ एक ऑरेंज कलर का डॉट दिख जाएगा। यह डॉट फोन का कैमरा ऑन होने पर भी रिफ्लेक्ट होगा।

इसकी (Apple IOS 14 Security Features) खास बात है कि आप फोन के कंट्रोल सेंटर में जाकर यह चेक कर सकते हैं कि कौन सा ऐप डिवाइस के माइक्रोफोन या कैमरा को इस्तेमाल कर रहा है। इसमें अगर आपको किसी तरह की गड़बड़ी लगे तो आप तुरंत सेटिंग्स में जाकर ऐप के परमिशन्स को चेक कर सकते हैं।

ऐप की परमिशन कर सकते हैं बंद

अगर आपको लगता है कि कोई ऐप बिना आपकी मर्जी फोन के कैमरा या माइक्रोफोन को ऐक्सेस कर रहा है, तो आप उसके इस परमिशन को डिनाइ (deny) कर सकते हैं। इसके बाद भी अगर आपके मन में उस ऐप को लेकर संदेह है तो बेहतर होगा कि उसे आप सिस्टम से डिलीट कर दें।
OnePlus 8 Pro की खरीद पर ₹3 हजार का इंस्टैंट डिस्काउंट, 12 बजे सेल

बढ़ेगी यूजर्स की प्रिवेसी

बीते कुछ महीनों में ऐसे कई केस सामने आए हैं, जिनमें पॉप्युलर सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और ऐप द्वारा यूजर्स के बातचीत और ऐक्टिविटी को ट्रैक किया जा रहा था। इसके लिए हैकर्स का फेवरिट सोर्स डिवाइस का कैमरा और माइक्रोफोन होते हैं। ऐसे में ऐपल का यह खास फीचर यूजर्स को बड़ी राहत देने वाला साबित हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *