14.1 C
New Delhi
Sunday, December 4, 2022

बार-बार चार्ज नहीं करना होगा फोन! लंबी चलेगी ऐंड्रॉयड फोन की बैटरी लाइफ

फोन की शुरुआत के समय निर्माताओं ने इंटरचेंजेबल मोबाइल बैटरी दी। Motorola ने अपने Motorola Droid फोन के साथ सबसे पहले यूजर्स को यह सुविधा दी कि यूजर्स एक बैटरी के खत्म होने पर उसे बदलकर दूसरी बैटरी लगा सकें। पिछले कुछ सालों में मोबाइल फोन की दुनिया में क्रांति हुई है और यह छोटी सी डिवाइस भी पूरी तरह से बदल गई है। नए फीचर, ज्यादा इस्तेमाल, ऐप्स के साथ अब फोन की बैटरी लगभग एक दिन तक ही चलती है। वहीं अगर आप बहुत ज्यादा फोन को इस्तेमाल करते हैं तो आधे दिन तक ही बैटरी चल पाती है। लेकिन अगर आप बैटरी लाइफ को बढ़ाना चाहते हैं तो कुछ टिप्स के जरिए इसे बढ़ा सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं ऐसे कुछ तरीके, जिनके जरिए आपके फोन की बैटरी लाइफ बढ़ जाएगी।

बैटरी ऑप्टिमाइज़ेशन
अधिकतर ऐंड्रॉयड फोन्स में अब बैटरी यूजेज ऑप्टिमाइज़ करने का विकल्प मिलता है। इस फीचर को इस्तेमाल करने से डिवाइस की बैटरी हेल्थ ठीक रहती है। ऐंड्रॉयड फोन्स में आमतौर पर डिफॉल्ट तौर पर ऐप्स ऑप्टिमाइज़ होते हैं। वहीं आप चाहें तो Settings में जाकर कभी भी ऐप्स को ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं।

कम इस्तेमाल वाले ऐप्स को Sleep Mode में रखें
अगर आप अपने फोन को इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो जिन ऐप्स को आप कम इस्तेमाल करते हैं उन्हें Sleep मोड पर रखें। ऐसा करने से ये ऐप्स बैकग्राउंड में खुले नहीं रहेंगे और ऐसा होनेसे बैटरी कम खर्च होगी। कुछ स्मार्टफोन्स जैसे सैमसंग में बैटरी को ऑप्टिमाइज़ करने का विकल्प मिलता है। वहीं Google Pixel स्मार्टफोन में Doze मोड दिया गया है।

एडेप्टिव ब्राइटनेस और बैटरी टर्न ऑन करें
बैटरी को तेजी से खर्च होने से बचाने के लिए एडेप्टिव बैटरी और एडेप्टिव ब्राइटनेस को टर्न ऑन करें। ऐसा करने से बैटरी पर कम प्रेशर पड़ेगा जरूरत के वक्त ही बैटरी खपत होगी।

बेकार के ऐप्स को डिलीट कर दें
अपने फोन को समय-समय पर चेक करते रहें और देखें कि आपके पास ऐसे ऐप्स तो नहीं हैं, जिन्हें आप इस्तेमाल ना करते हों। अगर ऐसे ऐप्स हैं तो बैटरी बचाने के लिए इन्हें अनइंस्टॉल कर दें। आप अपने App Drawer में जाकर ऐप लिस्ट देख सकते हैं और जिन ऐप की आपको जरूरत नहीं लगती, उन्हें डिलीट कर दें।

इसके अलावा अधिकतर फोन में यह सुविधा मिलती है जिससे आप यह जान सकते हैं कि कौन सा ऐप सबसे ज्यादा बैटरी की खपत कर रहा है। आप ऐसे ऐप्स को Settings> Battery> Battery Usage में जाकर देख सकते हैं।

बैटरी सेविंग पावर मोड का इस्तेमाल करें
आप चाहें तो बैटरी को लंबे समय तक चलाने के लिए फोन में दिए गए बैटरी-सेविंग पावर मोड ऑन कर सकते हैं। आपके फोन की बैटरी अगर लो है तो आप Maximum Power Saving मोड ऑन कर सकते हैं। ऐसा करने से ऐप्स बैकग्राउंड में डेटा या लोकेशन का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। ऑलवेज ऑन डिस्प्ले टर्न ऑफ हो जाती है और डार्क मोड भी ऑन होता है। वहीं Medium Power Saving मोड के साथ बैकग्राउंड में ऐप्स बंद हो जाते हैं और Always On Display ऑफ रहती है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,118FollowersFollow

Latest Articles