UC Browser

Alibaba ने भारत में बंद किया UC Browser और UC News का कारोबार

New Delhi: जैसा कि सभी को पता है भारत द्वारा चीन की 59 ऐप्स बैन कर दी गई हैं। इन बैन हुई ऐप्स में अलीबाबा (Alibaba) की यूसी ब्राउजर (UC Browser और UC News) ऐप भी शामिल है। इसी के चलते चीन की सबसे बड़ी जैक मा के स्वामित्व मानी जाने वाली ई-कॉमर्स कंपनी Alibaba को अब भारत में कोई उम्मीद की किरण नजर नहीं आ रही है। इसी के चलते अब अलीबाबा ने बड़ा फैसला लेते हुए भारत से कारोबार समेटने का और भारत के कार्यरत कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाने का मन बना लिया है।

भारत से कारोबार समेट रही कंपनी

एक रिपोर्ट में जानकारी दी गई थी कि UCWeb ने भारत में ब्राउजर और न्यूज ऐप के साथ ही शॉर्ट वीडियो ऐप Vmate का भी संचालन किया था। वहीं कंपनी के कुछ कर्मचारियों ने 15 जुलाई को एक पत्र के जरिए बताया कि भारत में चाइनीज ऐप्स पर बैन लगने के बाद वे अपनी नौकरी खो रहे हैं।

Paytm, Ola, Zomato, Make My Trip.. हैं तो भारतीय App लेकिन पैसा चाइना का लगा है

रिपोर्ट के अनुसार Alibaba ने अपने पे-रोल पर काम करने वाले लगभग 26 भारतीयों को नौकरी से निकाल दिया है और उन्हें ऐप बंद होने का हवाला दिया गया है। हालांकि, कंपनी ने उन्हें मुआवजा देने का वादा किया है। लेकिन अभी तक इस बारे आधिकारिक तौर पर कंपनी की ओर से कोई प्रेस रिलीज या स्टेटमेंट जारी नहीं की गई है। ऐसे में कुछ भी स्पष्ट तौर पर नहीं कहा जा सकता है।

UC Browser है अलीबाबा के अधीन

रिपोर्ट के अनुसार Alibaba चीन की एक लोक​प्रिस ई-कॉमर्स कंपनी है, जिसने भारत में एक महत्वपूर्ण जगह बनाई है। Alibaba ग्रुप के UC Browser के भारत में 130 मिलियन से अधिक एक्टिव यूजर्स हैं। भारत में कंपनी के 100 डायरेक्ट कर्मचारी हैं जबकि सैंकड़ों कर्मचारी थर्ड पार्टी के जरिए काम कर रहे हैं। 

इन दो कंपनियों ने भी बंद किया कारोबार

Alibaba ने भारत में UCWeb, UC Browser और Vmate के कारोबार को पूरी तरह से बंद कर दिया है और फैसले की जानकारी कंपनी ने अपने कर्मचारी को एक पत्र जारी करके दी है। जिसमें बताया गया है कि भारत में इन सर्विसेज के सभी कार्यालय बंद कर दिए गए हैं। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि ​इन सर्विसेज को स्थायी तौर पर बंद किया गया है या अस्थायी तौर पर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *