27.1 C
New Delhi
Wednesday, September 28, 2022

अदाणी ग्रुप करेगा अंबुजा सीमेंट और एसीसी का अधिग्रहण, CCI ने दी मंजूरी

नई दिल्ली, 13 अगस्त (वेब वार्ता)। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने अदाणी समूह द्वारा अंबुजा लिमिटेड और एसीसी लिमिटेड में होल्सिम (Holcim’s) की हिस्सेदारी के अधिग्रहण को अपनी मंजूरी दे दी है। वॉचडॉग ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा कि उसने एंडेवर ट्रेड एंड इनवेस्टमेंट द्वारा होल्डरइंड इनवेस्टमेंट्स, अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी में हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। प्रस्तावित संयोजन में एंडेवर ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड द्वारा होल्डरइंड इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण शामिल है।

एंडेवर ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड एक मॉरीशस स्थित कंपनी है और अदाणी समूह से संबंधित है। होल्डरिंड इन्वेस्टमेंट्स होल्डरफिन बीवी के पास है और यह स्विट्जरलैंड स्थित होल्सिम समूह से संबंधित है और सीमेंट निर्माताओं अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी लिमिटेड की होल्डिंग कंपनी है।

होल्डरिंड इन्वेस्टमेंट्स के पास अंबुजा सीमेंट्स में 63.11 प्रतिशत हिस्सेदारी और एसीसी में 4.48 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। इसके अलावा अंबुजा के पास एसीसी में 50.05 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। मई में अदाणी समूह ने भारत में होल्सिम लिमिटेड के कारोबार अंबुजा लिमिटेड और एसीसी लिमिटेड में एक नियंत्रित हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक सौदे की घोषणा की थी। इसके साथ ही अदाणी समूह ने दोनों कंपनियों के सार्वजनिक शेयरधारकों को फर्म में 26-26 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक खुली पेशकश की थी।

नियामक ने अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी में 26 प्रतिशत तक हिस्सेदारी खरीदने के लिए एंडेवर की खुली पेशकश को भी मंजूरी दे दी। एक निश्चित सीमा से अधिक के सौदों के लिए नियामक से अप्रूवल की आवश्यकता होती है, जो बाजार में अनुचित व्यापार प्रथाओं पर नजर रखता है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles