27.1 C
New Delhi
Thursday, September 29, 2022

सरसों व रिफाइंड तेल का तड़का प्रदेश में छह रुपये से 13 रुपये लीटर तक हुआ सस्ता

शिमला
बढ़ती महंगाई के बीच प्रदेश के 19.30 लाख राशन कार्ड धारकों को अब सरसों व रिफाइंड तेल छह रुपये से सात रुपये प्रति लीटर सस्ता मिलेगा। प्रदेश सरकार ने तेल पर मिलने वाली सब्सिडी को दस रुपये बढ़ाने के साथ एपीएल को मिलने वाली सब्सिडी को पांच रुपये बढ़ा दिया है। प्रदेश के सात लाख से अधिक गरीब, आर्थिक रूप से कमजोर राशन कार्ड धारक परिवारों को अब सरसों तेल 11 रुपये सस्ता मिलेगा जबकि एपीएल परिवारों छह रुपये सस्ता मिलेगा।

रिफाइंड तेल गरीब, आर्थिक रूप से कमजोर राशन कार्ड धारक परिवारों को दो माह पूर्व के दामों से 13 रुपये सस्ता और एपीएल परिवारों को आठ रुपये प्रदेश के राशन कार्ड धारकों को करीब डेढ़ माह से रिफाइंड तेल की आपूर्ति नहीं हो सकी और उसके स्थान पर सरसों का तेल ही दिया जा रहा था। सरसों तेल पहले गरीब, आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को 134 रुपये मिल रहा था अब 123 रुपये मिलेगा जबकि एपीएल को 139 रुपये के स्थान पर 133 रुपये रुपये में मिलेगा। रिफाइंड तेल अब बीपीएल को 109 रुपये लीटर मिलेगा जो इससे पूर्व डिपो में भी 122 रुपये और एपीएल को 119 रुपये मिलेगा जो पहले 127 रुपये मिल रहा था। बाजार में सरसों तेल 180 से 210 रुपये प्रति लीटर की दर से मिल रहा है। जबकि रिफाइंड तेल बाजार में 150 से 180 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

पहली बार प्रदेश के राशन कार्ड धारकों को मिलेगा पतंजली का रिफाइंड तेल
हिमाचल प्रदेश के राशन डिपो में पहली बार पतंजली रिफाइंड तेल की सप्लाई करेगी। रिफाइंड तेल की सप्लाई को पतंजली ने सबसे कम दाम दिए और एल वन पाई गई है। सरसों तेल की सप्लाई गोकुल इंडस्ट्री और शक्ति इंडस्ट्री करेंगी। खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग का कहना है किराशन कार्ड धारकों को कम दाम पर सरसों व रिफाइंड तेल उपलब्ध करवाया जाएगा। सब्सिडी को बढ़ाया गया है। गुणवत्ता का ध्यान रखा जा रहा है और इसके लिए सैंपल लेने के निर्देश दिए गए हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles