15.1 C
New Delhi
Sunday, December 4, 2022

देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार PMV EaS-E की बुकिंग शुरू, 16 नवंबर को लॉन्च

Cheapest Electric Car : नई दिल्ली. किफायती इलेक्ट्रिक कार का इंतज़ार करने वालों के लिए ये एक सुनहरा मौका है. इलेक्ट्रिक व्हीकल सेग्मेंट में बहुत जल्द ही एक नए प्लेयर की एंट्री हो रही है. मुंबई बेस्ड इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी पीएमवी इलेक्ट्रिक (PMV Electric) आगामी 16 नवंबर को घरेलू बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार के तौर पर माइक्रो EaS-E को पेश करने जा रही है. कंपनी ने आधिकारिक तौर पर इस छोटी कार की प्री-बुकिंग भी शुरू कर दी है, जिसे ग्राहक कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से महज 2,000 रुपये में बुक कर सकते हैं.

कंपनी के फाउंडर कल्पित पटेल का दावा है कि, कार का प्रोटोटाइप रेडी है और इसे आगामी 16 नवंबर को पेश किया जाएगा. पीएमवी इलेक्ट्रिक द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार, इस कार को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए कंपनी अगले साल के मध्य तक पेश करेगी. चार दरवाजों और दो सीट वाली इस कार को डेली कम्यूट को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. इसे तीन अलग-अलग वेरिएंट और पेंट स्कीम के साथ पेश किया जाएगा, जिसके बारे में इसके लॉन्च के समय जानकारी साझा की जाएगी.

पर्सनल मोबिलिटी व्हीकल (PMV Electric) का दावा है कि, इस कार में कई एडवांस फीचर्स और तकनीक को शामिल किया गया है, इसमें इजी ड्राइविंग मोड्स के साथ ही क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिलते हैं. इस कार में दो लोगों के बैठने की व्यवस्था दी गई है, जिसमें एक व्यक्ति आगे की तरफ और दूसरा व्यक्ति पीछे की तरफ बैठेगा.

कैसी होगी इलेक्ट्रिक कार

PMV EaS-E में कंपनी ने 10 Kwh की क्षमता का लिथियम फॉस्फेट बैटरी का इस्तेमाल किया है जो कि तकरीबन 20hp की पावर जेनरेट करने में सक्षम है. इस कार की बैटरी को फुल चार्ज होने में तकरीबन 4 घंटे का समय लगता है और ये कार सिंगल चार्ज में 160 किलोमीटर से लेकर 200 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम होगी. हालांकि ड्राइविंग रेंज कार के अलग-अलग वेरिएंट्स के अनुसार भिन्न हो सकता है.

इस छोटी इलेक्ट्रिक कार को स्मार्ट लुक और डिज़ाइन दिया गया है, डुअल टोन पेंट स्कीम के साथ इसके फ्रंट में चौड़े ग्रिल दिए गए हैं, जो कि एलईडी लाइट से लैस है. स्कवायर कट् अलॉय व्हील इस कार के साइड प्रोफाइल को बेहतर लुक प्रदान करते हैं. रिजेनरेटिंग ब्रेकिंग, रिमोट पार्किंग असिस्ट, OTA अपडेट्स, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स मिलते हैं. इस कार को आप अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं और रिमोट के जरिए कार के एयर कंडिशन (AC), हॉर्न, विंडो और लाइट्स को भी कंट्रोल कर सकते हैं.

क्या होगी कीमत

हालांकि लॉन्च से पहले इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत के बारे में अभी कोई सटीक जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन कंपनी ने एक अनुमानित कीमत के तौर पर बताया है कि, इसे 4 लाख रुपये से लेकर 6 लाख रुपये के बीच में पेश किया जा सकता है. यदि इस कार को 4 लाख रुपये में लॉन्च किया जाता है तो ये देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक चारपहिया वाहन होगी. हालांकि इसमें केवल दो लोग ही एक साथ सफर कर सकते हैं. इस कार से जुड़ी अन्य जानकारियां आगामी 16 नवंबर को सामने आएंगी.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,118FollowersFollow

Latest Articles