25.1 C
New Delhi
Sunday, September 25, 2022

गौतम अडानी की एक साल में बेतहाशा बढ़ी दौलत, हर दिन कमाए 1612 करोड़ रुपये

नई दिल्ली
एशिया के सबसे रईस अरबपति गौतम अडानी ने 2022 की IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया है। हुरुन इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले एक साल में गौतम अडानी की दौलत बेतहाशा बढ़ी है। रिपोर्ट में बताया गया है कि अडानी की संपत्ति पिछले एक साल में 116 फीसदी बढ़ी है और कुल मिलाकर उन्होंने 5,88,500 करोड़ रुपये जोड़े। हर दिन के हिसाब से देखें तो अडानी ने 1,612 करोड़ रुपये कमाए हैं। रिपोर्ट में गौतम अडानी की कुल संपत्ति 10,94,400 करोड़ रुपये आंकी गई है। आपको बता दें कि गौतम अडानी अभी दुनिया के दूसरे सबसे रईस अरबपति हैं। अडानी से आगे टेस्ला के एलन मस्क हैं।

क्या कहा गया है रिपोर्ट में: हुरुन इंडिया के एमडी अनस रहमान जुनैद ने बताया है कि पिछले पांच वर्षों में अडानी समूह ने अधिग्रहण और ऑर्गेनिक ग्रोथ पर फोकस किया है। इस वजह से संपत्ति में आश्चर्यजनक रूप से 1,440 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। समूह की 7 कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड हैं। पिछले कुछ साल से इन कंपनियों का ग्रोथ लगातार बढ़ रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है साल 2022 को अडानी की बेतहाशा दौलत बढ़ोतरी के लिए याद किया जाएगा। वह एकमात्र भारतीय हैं जिन्होंने एक लाख करोड़ की मार्केट कैप वाली सात कंपनियों का निर्माण किया है।

अंबानी ने गंवाई रैंकिंग: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी या अन्य अरबपतियों की तुलना में अडानी की दौलत 3 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है। ये भी अहम है कि 2012 में अडानी की संपत्ति अंबानी की संपत्ति का मुश्किल से छठा हिस्सा थी। रिपोर्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी की संपत्ति में पिछले एक साल में 11 फीसदी का इजाफा हुआ है। हालांकि, उन्होंने 10 साल में पहली बार इस लिस्ट से अपनी शीर्ष रैंकिंग गंवा दी है। रिपोर्ट में मुकेश अंबानी की दौलत 7.94 लाख करोड़ रुपये आंकी गई है। अगर पिछले 5 साल के हिसाब से देखें तो मुकेश अंबानी की दौलत 115 फीसदी बढ़ी है।  वैक्सीन बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट के साइरस एस पूनावाला और उनके परिवार की संपत्ति में 25 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। वह अमीरों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं। पूनावाला की संपत्ति 2,05,400 करोड़ रुपये होने का अनुमान है।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,124FollowersFollow

Latest Articles