क्या सड़क हादसे में आपकी जान बचा पाएगी Tata Punch? जानें हैरान करने वाले नतीजे

Hindi News

photo 87023384

नई दिल्ली।
Tata Punch (टाटा पंच) माइक्रो एसयूवी भारतयी बाजार में लॉन्च के लिए तैयार है। भारत की दिग्गज कार निर्माता टाटा मोटर्स (Tata Motors) इसे 20 अक्तूबर 2021 को भारत में लॉन्च () करेगी। हालांकि, लॉन्च से पहले ही टाटा पंच ने अपने नाम का लोहा मनवा दिया है और ये देश की सबसे सुरक्षित कारों में से एक बन गई है। दरअसल, Global NCAP (ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम) की तरफ किए गए कार क्रैश टेस्ट में Tata Punch को सुरक्षा के मामले में 5 स्टार रेटिंग () दी गई है। बता दें कि यह सबसे हाई रेटिंग है। आसान भाषा में समझें तो अगर Tata Punch हादसे का शिकार होती है तो इसमें बैठे यात्री सबसे ज्यादा महफूज रहेंगे।

कितनी सुरक्षित है Tata Punch?

Global NCAP की तरफ से Tata Punch को एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए 5 स्टार रेटिंग दी गई है। टेस्टिंग के दौरान इसे 17 में से 16.45 अंक दिया गया। वहीं, चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए इसे 4 स्टार रेटिंग मिली। चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए इसे 49 में से 40.89 अंक दिए गए। Tata Punch का 64 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर क्रैश टेस्ट किया गया। जिस मॉडल का क्रैश टेस्ट किया गया उसमें दो एयरबैग्स दिए गए हैं। क्रैश के दौरान पाया गया कि Tata Punch की बॉडी स्थिर थी। ऐसे में अब Global NCAP की तरफ से किए सभी कार क्रैश टेस्ट में Tata Punch भारतीय प्रोग्राम की सबसे सुरक्षित कार बन गई है।

इन कारों से है मुकाबला

भारतीय बाजार में लॉन्च के बाद Tata Punch (टाटा पंच) का Maruti Suzuki S-Press (मारुति सुजुकी एस-प्रेसो) और Renault Kwid (रेनो क्विड) जैसी कारों से सीधा और कड़ा मुकाबला (Tata Punch rivals) होगा।

क्या होगी कीमत?

रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी इसे Tata Altroz की कीमत के आसपास लॉन्च कर सकती है।

बुकिंग के लिए कितनी देनी होगी टोकन राशि?
कंपनी ने इसकी बुकिंग पहले ही शुरू () कर दी है। ग्राहक कंपनी के आधिकारिक डीलरशिप के जरिए इसे प्रीबुक (Tata Punch pre booking) कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें 21,000 रुपये की टोकन राशि देनी होगी।