कोई भी खोल लेगा आपका Laptop अगर नहीं किया इस तरह लॉक, दूर होने पर फोन से ही हो जाएगा काम

कोई भी खोल लेगा आपका Laptop अगर नहीं किया इस तरह लॉक, दूर होने पर फोन से ही हो जाएगा काम

अमूमन जब भी हमें अपने सिस्टम से उठकर जाना होता है, हम अपने PC को मैन्युअली लॉक करते हैं, अक्सर लोग PC को लॉक नहीं करते हैं जोकि सही बात नहीं है। आपके किए गए काम की सिक्योरिटी के लिए सिस्टम से उठते समय यूज़र को हर हाल में PC लॉक करना चाहिए। लेकिन आपके PC में अगर Windows 10 या Windows 11 Download है तो अब आप अपने स्मार्टफोन से भी PC को दूर से ही लॉक कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि कंप्यूटर या लैपटॉप को आप स्मार्टफोन से कैसे लॉक कर सकते हैं।

मगर ऐसा करने के लिए जरुरी है की आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में Windows 11 या Windows 10 डाउनलोड हो। आज का सबसे लेटेस्ट और अपडेटेड OS है। अगर आपके डिवाइस में Windows 10 डाउनलोड है या फिर अगर आपका PC Windows 11 कम्पेटिबल है तो आप अपने PC को अपने स्मार्टफोन से दूर होते हुए भी लॉक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-तगड़ी बैटरी लाइफ के साथ आई Amazfit GTR 3, GTS 3 और GTR 3 Pro स्मार्टवॉच, खूबियां जबरदस्त

विंडोज 11 और विंडोज 10 में एक ख़ास फीचर है जिसका नाम है Dynamic Lock। डायनेमिक लॉक फीचर से PC को दूर रहने पर भी आप अपने PC से पेयर्ड ब्लूटूथ डिवाइस से अपने लॉक कर सकते हैं। मगर ध्यान देने वाली बात है की इस फीचर से सिर्फ लॉक किया जा सकता है लेकिन अनलॉक नहीं किया जा सकता। घर या ऑफिस में जहां ब्लूटूथ रेंज आमतौर पर 5-10 मीटर तक होती है, वहां ये फीचर कुछ खास काम नहीं करता।

ये भी पढ़ें-12.5 घंटे तक की तगड़ी बैटरी लाइफ के साथ HP Chromebook x360 14a लॉन्च, देखें खूबियां-प्राइस

आइए जानिए कि PC से दूर होने पर Smartphone से विंडोज 11 या विंडोज 10 वाले PC को कैसे लॉक करें:

  • सबसे पहले विंडोज 11 और विंडोज 10 वाले PC पर, सर्च बार पर “डायनेमिक लॉक” सर्च करें। एक बार जब आप इस पर क्लिक करते हैं, तो सेटिंग्स मेन्यू में सिक्योरिटी वेरिफिकेशन का ऑप्शन खुलेगा।
  • ·डायनेमिक लॉक सेक्शन में जाकर ब्लूटूथ डिवाइस पर क्लिक करें।
  • ·इसके बाद अपने स्मार्ट फ़ोन को लैपटॉप के साथ पेयर करें। इसके लिए आप अपने फोन पर ब्लूटूथ सेटिंग्स खोल कर विंडोज PC के साथ पेयरिंग शुरू करें।
  • एक बार फोन और PC के विंडोज के कनेक्ट होने पर वापस डायनेमिक लॉक ऑप्शन पर जाएं।
  • फिर “Allow Windows to automatically lock your device when you’re away” ऑप्शन के बगल वाले बॉक्स पर क्लिक करें।

ये भी पढ़ें-Moto E40: आ गया कम बजट वालों के लिए शानदार Motorola फोन, देखें कीमत से फीचर्स तक सबकुछइन स्टेप्स के बाद मोबाइल फ़ोन और PC आपस में कनेक्ट हो जाते हैं। इसके बाद आप अपने स्मार्टफोन को साथ लेकर अपने PC से दूर चले जाएं। जैसे ही PC और फोन का कनेक्शन खो जाता है, तो PC अपने आप लॉक हो जाएगा। अगली बार जब आप PC में फिर से लॉग-इन करते हैं तो आपको इस फीचर को दोबारा यूज करने के लिए इसे फिर से कनेक्ट करना होगा।