कोई कर रहा सोशल मीडिया पर परेशान? तो ऐसे हटाएं अपने फॉलोअर्स, किसी को नहीं होगी कानोंकान खबर

Hindi News

photo 86995107

नई दिल्ली। माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर अगर आप किसी को अनफॉलो करना चाहते हैं और ये भी नहीं चाहते कि उस कॉन्टैक्ट को ये पता चल सके कि आपने उसे अनफॉलो कर दिया है। तो अब ट्विटर पर ये करना बेहद आसान हो गया है। दरअसल, ट्विटर ने अब एक नई सुविधा शुरू की है, जो उपयोगकर्ताओं को इस बात पर अधिक नियंत्रण प्रदान करती है कि कौन सा कॉन्टैक्ट उनके साथ बातचीत कर सकता है। ट्विटर की ये नई सुविधा अनिवार्य रूप से उपयोगकर्ताओं को अपने खुद के फॉलोअर्स को ‘सॉफ्ट ब्लॉक’ करने की अनुमति देती है।

अभी केवल वेब के लिए आई है सॉफ्ट ब्लॉक की सुविधा
बता दें कि वर्तमान में सॉफ्ट ब्लॉक की ये सुविधा वेब पर ट्विटर का उपयोग करने वाले सभी लोगों के लिए उपलब्ध है। हालांकि, अभी तक ये स्पष्ट नहीं है कि इस सुविधा की उपलब्धता ऐप पर कब आएगी। अपने ट्विटर अकाउंट से किसी फॉलोअर्स को रिमूव या कहे हटाने के लिए अपने प्रोफाइल पर जाएं और फॉलोअर्स पर क्लिक करें। इसके बाद वहां फॉलोअर्स के नाम के आगे नजर आ रहे तीन डॉट्स पर क्लिक करें और इसके बाद ‘Remove this followers’ को सलेक्ट करें।

ये भी पढ़ें-

भविष्य में फिर से कर सकेंगे आपको फॉलो ऐसा करने से आप अपने किसी भी फॉलोअर्स को आसानी ने अपनी फॉलोअर्स की लिस्ट से हटा सकते हैं और उसे पता भी नहीं चलेगा। हालांकि ट्विटर के अनुसार, जिस फॉलोअर को आपने रिमूव किया है, वो भविष्य में आपको फिर से फॉलो कर सकता है। फॉलोअर को हटाने जाने के बाद वो अकाउंट होल्डर आपके ट्वीट्स को अपनी टाइमलाइन में नहीं देख पाएगा, लेकिन वो सीधे मैसेज भेज सकेगा।

आखिर फॉलोअर्स को हटाने के तरीके की आवश्यकता क्यों पड़ी ?अब ये भी जान लेते हैं कि आखिर फॉलोअर्स को हटाने के तरीके की आवश्यकता क्यों पड़ी है। दरअसल, फॉलोअर्स को हटाने की क्षमता ट्विटर द्वारा न केवल ट्रोल्स पर काबू पाने के लिए, बल्कि उपयोगकर्ताओं को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने स्वयं के अनुभव को बेहतर ढंग से क्यूरेट करने की अनुमति देने के लिए एक बड़े प्रयास का हिस्सा है।

ये भी पढ़ें-

ट्विटर पर कुछ गलत लिखा, तो 7 दिन में ब्लॉक हो जाएगा अकाउंटबता दें कि पिछले महीने टेस्टर्स के लिए एक नई सिक्योरिटी मोड सुविधा शुरू हुई थी। ये एक एल्गोरिथम है, जो उन अकाउंट्स की पहचान करता है, जो किसी तरह की गलत जानकारी या फिर गाली-गलौज वाला कटेंट दूसरे यूजर्स को भेज रहे हैं। ऐसे अकाउंट्स की पहचान करके उनको 7 दिन के अंतर ब्लॉक किया जा रहा है।

जबकि अब उपयोगकर्ता ऐसे किसी भी अकाउंट को जो ऑनलाइन आपको परेशान कर रहे हैं, जिनको को वो सीधे ब्लॉक करना चाहते हैं। ऐसे लोगों/ फॉलोअर्स को अब आप रिमूव या कहे सॉफ्ट ब्लॉक भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

ऐसा करने से आप खुद के लिए सुरक्षित और आरामदायक स्पेस बनाने का तरीका निकाल सकते हैं। जहां आपको बिना वजह परेशान करने वाला कोई नहीं होगा। ट्विटर का सॉफ्ट ब्लॉक फीचर ये सीमित करता है कि आपके ट्वीट को उनके फ़ीड में कौन देख सकता है।

‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ की हालिया रिपोर्ट को देखते हुए कि फेसबुक टीन्स की मेंटल हेल्थ पर इंस्टाग्राम के नकारात्मक प्रभाव से अवगत है। ऐसे में इस बात पर जोर दिया जाना चाहिए कि कैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अपने दर्शकों को नुकसान नहीं, बल्कि बेहतर मदद कर सकते हैं। इसी कड़ी में फॉलोअर्स को हटाने के लिए लाए गए ट्विटर के सॉफ्ट ब्लॉक फीचर को सही दिशा में लिया गया बेहतर कदम माना जा रहा है।

ये भी पढ़ें-

इन स्टेप्स को करें फॉलो और रिमूव करें फॉलोअर :
1- किसी की फॉलोअर को रिमूव करने के लिए आपको अपने ट्विटर प्रोफाइल पर जाना होगा.
2- जिसके बाद आपको फॉलोअर्स पर जाना होगा और वहां नजर आ रहे तीन डॉट आइकन पर प्रेस करना होगा।
3- यहां पर आपको ‘Remove this follower’ सलेक्ट करना होगा। ऐसा करते है आप उसे अकाउंट होल्डर को रिमूव कर सकेंगे, वो भी उसे पता लगे बिना।