स्टूडेंट वीज़ा डे : भारत और अमेरिका के बीच शैक्षिक आदान-प्रदान समारोह

नई दिल्ली, 12 जून (वेबवार्ता)। आज भारत में अपने अमेरिकी मिशन ने अपना पांचवा वार्षिक स्टूडेंट वीज़ा डे मनाया, इस अवसर पर भारत और अमेरिका के बीच उच्च शिक्षा संबंधों पर समारोह का आयोजन किया गया। इस दिन मिशन योग्य भारतीय छात्रों को अमेरिका में अध्ययन करने के लिए तैयारी करने और उन्हें एजूकेशन यूएसए के साथ जोड़ने में मदद करते हैं। एजूकेशन यूएसए, अमेरिका द्वारा प्रयोजित एक परामर्श केंद्र हैं, जो छात्रों को सही अमेरिकी विश्वविद्यालय का पता करने और आवेदन प्रक्रिया के मार्गदर्शन में सहायता करते हैं।

नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास, और चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, और मुंबई में कांसुलेट जनरल ने अमेरिका में पढ़ने के लिए वीज़ा हेतु आवेदन करने वाले 4,000 से अधिक भारतीय छात्रों का स्वागत किया। प्रभारी राजदूत (सीडीए) मैरीके कार्लसन ने नई दिल्ली में और भारत में कांसुल जनरल ने भारतीय छात्रों के बढ़ते रैंक में शामिल होने के लिए वीज़ा डे के आवेदकों को बधाई दी, जिन्होंने दुनिया के प्रमुख अकादमिक संस्थानों में अमेरिका को पढ़ने के लिए चुना है।

America-Student-Visa-Day

2018 में 196,000 से अधिक भारतीय छात्र अमेरिकी उच्च शिक्षा संस्थानों में नामांकित हुए थे; यह एक दशक पहले के मुकाबले दोगुणा से अधिक हैं। अमेरिका आने वाले छात्रों में भारत का दूसरा प्रमुख स्थान है और अमेरिका में कुल अंतर्राष्ट्रीय छात्रों में 17 प्रतिशत से अधिक भारतीय हैं।

प्रभारी राजदूत कार्लसन ने कहा, ‘‘अमेरिका सभी अंतर्राष्ट्रीय छात्रों का गर्मजोशी से स्वागत करता है।’’ ‘‘अंतर्राष्ट्रीय छात्र अमेरिकी विश्वविद्यालयों को अमेरिका के ज्ञान आधार और नवोन्मेष क्षमता को मजबूत बनाते हैं, और भावी उद्यमों और अन्य संबंधों को प्रोत्साहन देते हैं। अंतर्राष्ट्रीय शैक्षिक आदान-प्रदान नए दृष्टिकोण और संस्कृतियों की समझ पैदा करता है, जो कि बढ़ते प्रतियोगी वैश्विक बाजार में छात्रों के प्रवेश के लिए आवश्यक है।’’

अमेरिकी दूतावास और कांसुलेट जनरल में स्टूडेंट वीज़ा डे आवेदकों का जानकारीपूर्ण और उत्सवी वातावरण में स्वागत किया गया। कांसुलर कर्मचारी सदस्यों ने अपने संस्थानों के शर्ट और हैट पहने थे। कुछ कांसुलेट्स ने अतिथि अलुम्नी स्पीकरों को आमंत्रित किया था,  जबकि  कुछ के वीडियो या ‘सेल्फी’ स्टेशन थे। एजूकेशन यूएसए और अमेरिकन लाइब्रेरी सहित भागीदारों के प्रतिनिधि  तथा हाल में अमेरिका से ग्रेजुएट्स ने जानकारी साझा की तथा अमेरिकी जन-जीवन और वहां पर अध्ययन करने के बारे में छात्रों के प्रश्नों के उत्तर दिए।

भारतीय छात्रों को अमेरिका में उच्च शिक्षा प्रवेश प्रक्रिया पर मार्गदर्शन के बारे में सरलता से आधिकारिक, विश्वसनीय और व्यापक जानकारी प्राप्त करने के लिए, अमेरिकी दूतावास ने एजूकेशन यूएसए इंडिया मोबाइल एप्लीकेशन की शुरुआत की है। यह निशुल्क एप भारतीय छात्रों और अभिभावकों को उत्तर प्राप्त करने, प्रगति का पता लगाने तथा एजूकेशन यूएसए परामर्शदाताओं और संसाधनों से संपर्क करना एक टच बटन द्वारा जोड़ने में सहायता करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *