स्त्री सुरक्षा को लेकर पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

-महिला पुलिस कर्मियों को सिखाया जा रहा है आत्मरक्षा का गुण

गुरुग्राम, 20 अगस्त (वेबवार्ता)। हरियाणा पुलिस औऱ यूथ पाठशाला फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में ‘स्त्री सुरक्षा’ को लेकर पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ हुआ। गुरुग्राम के पुलिस लाइन में आयोजित इस शिविर का उद्घाटन हरियाणा पुलिस के अधिकारी देवेन्द्र, धर्मपाल, महेश और पंजाब की पहली महिला नेवी अधिकारी रहीं अधिवक्ता प्रीती मोहन ने मां दुर्गा के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर किया।

उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए प्रीती मोहन ने कहा कि आज समाज में स्त्री सुरक्षा को लेकर अलग-अलग विमर्श चल रहे हैं, लेकिन जब तक महिलाएं खुद को मानसिक औऱ शारीरिक रुप से सशक्त नहीं बनाएंगी तब-तक बदलाव नहीं लाया जा सकता है। इस तरह के प्रशिक्षण इस दिशा में सराहनीय प्रयास है।

शिविर की आयोजक प्रियंका भरद्वाज ने बताया कि समाजसेवी संगठन यूथ पाठशाला फाउंडेशन द्वारा देश भर में जगह-जगह स्त्री सुरक्षा को लेकर इस तरह के प्रशिक्षण शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। इसी क्रम में इस बार हरियाणा पुलिस के सहयोग से गुरुग्राम में यह पांच दिवसीय शिविर आयोजित हुआ है। इस शिविर में 50 महिला पुलिस कर्मियों को योग्य प्रशिक्षकों के द्वारा आत्मरक्षा की ट्रेनिंग दी जा रही है। सोमवार से शुरू हुआ यह शिविर शनिवार तक चलेगा।

आपको बता दें कि इस शिविर में जिन प्रशिक्षकों द्वारा महिला पुलिस कर्मियों को आत्मरक्षा की ट्रेनिंग दी जा रही हैं वो भारत की सर्वोच्च सुरक्षा एजेंसी एसपीजी को भी प्रशिक्षण दे चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *