प्रदूषण रहित दिवाली मनाने की दिल्ली सरकार की पहल हुई कामयाब, लेजर शो में उमड़ी भीड़

नई दिल्ली, 27 अक्टूबर (सईद अहमद)। राजधानी दिल्ली में प्रदूषण मुक्त दिवाली मनाने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क में शनिवार शाम से लेजर शो का आयोजन किया गया। छोटी दिवाली के मौके पर शुरू हुए चार दिन के मेगा इवेंट ‘दिल्ली की दिवाली’ में शामिल होने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ी और मेगा लेजर शो के लिए दिल्ली की जनता में खासा उत्साह देखने को मिला।

उत्साह का आलम यह रहा कि करीब एक लाख लोग कार्यक्रम में पहुंच गए। यहां आए ज्यादातर लोगों ने कहा कि उन्होंने दिल्ली में दिवाली पर ऐसा दिलकश नजारा पहली बार देखा है। लेजर शो में डिजिटल रामायण देखने को मिली। इसमें पहली बार सफेद परदे पर लेजर लाइट के माध्यम से रामायण दिखाई गई। इसे देखकर एलजी अनिल बैजल ने भी तालियां बजाईं। इस दौरान सेंट्रल पार्क में मौजूद लोगों ने जमकर जय श्री राम के नारे लगाए।

Laser Show Delhi

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उपराज्यपाल अनिल बैजल ने प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के इस प्रयास को सराहा और कहा कि अब समय आ गया है कि जब बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए इस तरह के कुछ नए प्रयोग किए जाएं। उन्होंने कहा कि जब इस समय हम लोग प्रदूषण से परेशान हैं तो इस प्रयोग को लागू करने का इससे बेहतर समय नहीं हो सकता था। उन्होंने कहा कि यह एक अच्छी शुरुआत है और प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में यह कोशिश अहम कदम साबित होगी। इस नए प्रयोग को लेकर आम जनता से फीडबैक लिया जाएगा और उसके आधार पर इस योजना को और बेहतर किया जाएगा।

Laser Show

इस मौके पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क में दिल्ली के लोगों ने परिवार की तरह दिवाली मनाई है और इस बार छोटी दिवाली पर पटाखे नहीं छोड़े जा रहे हैं बल्कि लेजर शो के जरिए दिवाली मनाई जा रही है। केजरीवाल ने इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए उपराज्यपाल अनिल बैजल का धन्यवाद करते हुए कहा कि दिल्ली के दो करोड़ लोग एक परिवार है और यहां पर हर जाति और हर धर्म के लोग एक परिवार की तरह रहते हैं। जिस तरह से हम परिवार में मिलकर दिवाली मनाते हैं, उसी तरह से आज पूरी दिल्ली के लोगों ने एक साथ मिलकर दिवाली मनाई है और यह बहुत अच्छी शुरुआत है। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली के लोगों ने मिलकर ही इस बार डेंगू पर काबू पाया है और प्रदूषण में भी 25 फीसदी तक की कमी की है और इसे और भी कम करना है। उन्होंने कहा कि इस बार दिवाली पर हम दिल्ली वाले भगवान राम का स्वागत दीयो और लेजर शो के जरिए करेंगे। 

Laser Show

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस मौके पर कहा कि पहली बार इस तरह का आयोजन हो रहा है, जहां पर पटाखों से मुक्त कम्यूनिटी दिवाली मनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि इस आयोजन को और बेहतर कैसे किया जा सकता है, इसको लेकर आम लोगों से सुझाव आमंत्रित किए जा रहे हैं। पहली बार मेगा लेजर शो का आयोजन किया गया है, जहां पर पटाखों से मुक्त दिवाली का संदेश दिया जा रहा है। इस साल एक जगह ही लेजर शो का आयोजन हो रहा है। इसके बेहतर परिणाम आने के बाद अगले साल से दिल्ली में कई अन्य जगहों पर भी आयोजन होगा। मेगा लेजर शो का आयोजन कनॉट प्लेस में हो रहा है। अगले तीन दिन यानी 29 अक्टूबर तक शाम को 6-10 बजे के बीच लोग कभी भी आ सकते हैं। लेजर शो को देखने के लिए किसी तरह के पास या टिकट की जरूरत नहीं है। शो के दौरान पूरे सीपी को लेजर शो व लाइट से सजाया गया है। इसके साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हो रहे हैं। फ़ूड कोर्ट में लोग बेहतर व लजीज खाने का आनंद ले सकते हैं। बाजार का भी आयोजन किया गया है।

Laser Show

तीन घंटे लेजर शो

दिल्ली सरकार का यह विशेष आयोजन चार दिन यानी 29 अक्तूबर तक चलेगा। शनिवार को तीन घंटे तक लेजर शो चला। इसका आयोजन रोजाना किया जाएगा। इसका मकसद प्रदूषण रहित दिवाली के लिए जागरूक करना है।

सूफी हुआ माहौल

कार्यक्रम के बीच में बॉलीवुड के मशहूर गायक जावेद अली के गानों से माहौल सूफी हो गया। जावेद ने बॉलीवुड और गैर-बॉलीवुड गानों से समां बांध दिया। जावेद अली मूलत: दिल्ली के रहने वाले हैं और बीते 19 वर्षों से बॉलीवुड फिल्मों में गीत गा रहे हैं।

एक लाख से अधिक पहुंचे

कार्यक्रम में दिल्ली सरकार की उम्मीद के मुताबिक एक लाख से भी अधिक लोग पहुंचे थे। लेजर शो की शुरुआत के कुछ देर बाद ही बढ़ती भीड़ को देखते हुए प्रशासन को सेंट्रल पार्क के गेट बंद करने पड़ गए।

Laser Show

रंगारंग कार्यक्रम

रंगारंग कार्यक्रमों के बीच दर्शक भी उत्साहित और रोमांचित नजर आए। कई दर्शकों ने कहा भी कि यदि दिल्ली में आगे भी इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएं तो पटाखे कौन छोड़ेगा।

व्यंजनों का लुत्फ उठाया

लेजर शो आयोजन के दौरान लोगों ने दिल्ली के लजीज व्यंजनों का भी जमकर लुत्फ उठाया। पुरानी दिल्ली के जायकेदार व्यंजनों के साथ मुगलई स्वाद का भी आनंद लिया। मेले में लगे खाने-पीने के स्टॉल पर भी लोगों की काफी भीड़ देखने को मिली। लोगों ने खरीदारी भी की।

प्रदूषण के खिलाफ संदेश

सेंट्रल पार्क में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कनॉट प्लेस के इनर सर्कल में बनी दीवारों पर लेजर लाइट की सहायता से प्रदूषण के खिलाफ संदेश प्रसारित किए जा रहे थे। इन्हें इनर सर्कल के एक कोन से दूसरे कोने तक देखा जा सकता था। इसमें प्रदूषण को लेकर जागरूक किया जा रहा था।

दीवार फांद कर पहुंचे लोग

लेजर शो की शुरुआत होने के बाद सेंट्रल पार्क में प्रवेश करने वालों की भीड़ काफी बढ़ गई। एक समय ऐसा आया कि सेंट्रल पार्क के गेट बंद करने पड़े और लोग पार्क की दीवार-रेलिंग को फांद कर अंदर घुसने की कोशिश करने लगे। मौके पर मौजूद पुलिस बल ने लोगों को संभाला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *