विश्व फिजियोथेरेपी दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

नई दिल्ली, 08 सितंबर (वेबवार्ता)। इंडियन स्ट्रोक एवं पैरालिसिस फाउंडेशन द्वारा संचालित पीतमपुरा स्तिथ एमएसएस हॉस्पिटल में रविवार को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने विश्व फिजियोथेरेपी दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम के दौरान लकवा और पैरालिसिस के मरीजों को मुफ्त उपकरण जैसे व्हीलचेयर, वॉकर, ट्राई साइकिल, इत्यादि प्रदान किया गया और दिल्ली के वरिष्ठ समाजसेवियों को उनके समाज के प्रति योगदान के लिए फाउंडेशन द्वारा सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के दौरान संस्था के संचालक रमेश कनोड़िआ, डॉ. नरेश कुमार, अनिल कनोड़िआ, रविंदर कनोड़िआ, विष्णु कनोड़िआ ने वरिष्ठ समाज सेवियों का स्वागत किया और लकवा तथा पैरालिसिस के मरीजों का फिजियोथेरेपी के माध्यम से आधुनिक इलाज कैसे संभव है इस बारे में विस्तार से समझाया। इसी दौरान विभिन्न हॉस्पिटल से आए भौतिक चिकित्सकों को विश्व फिजियोथेरेपी दिवस के दौरान निशुल्क कैंप के आयोजन करने के हेतु सम्मानित किया, जिसमें जयपुर गोल्डन हॉस्पिटल की विभागाध्यक्ष डॉ. मिनाक्षी राजपूत और वरिष्ठ फ़िज़ियोथेरेपिस्ट डॉ. रमनदीप कौर सम्मिलित इत्यादि सम्मिलित थे।

कार्यक्रम में पहुंचे मुख्य अतिथि घनश्याम गुप्ता और सुरेंदर गुप्ता (प्रधान श्री अग्रसेन इंटरनेशनल हॉस्पिटल) ने समाज के प्रति अपने कार्यो के बारे में अवगत कराते हुए सभी मरीजों का उत्साह बढ़ाया और अपने हॉस्पिटल में लकवा और पैरालिसिस के मरीजों का बेहतरीन इलाज की सुविधा की जानकारी भी विस्तार पूर्वक दी, और ये भी बताया की किस तरह उन्होंने लकवा के गरीब मरीजों का मुफ्त इलाज की व्यवस्था की है।

मरीजों को मुफ्त उपकरण दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन द्वारा वितरित किए गए। इस मौके पर उनका स्वागत संस्थान के प्रमुख डॉ. सतीश कुमार एवं डॉ. गिन्नी मिनोत्र ने किया। स्वास्थ्य मंत्री ने इस दौरान मरीजों से बात की और उनकी परेशानी जानी तथा दिल्ली सरकार के किये हुए कार्यो को लोगो से अवगत कराया। साथ ही वरिष्ठ समाज सेव, सलमा फ्रांसिस, कुलभूषण गुप्ता, राम रतन शर्मा, केडी क्लब, ईश्वर मित्तल, महेन्दर तायल, राजेंदर गौतम, तसनीम फातिमा, रीता सक्सेना, राजेश गुप्ता, विजय मित्तल, बी के जिंदल इत्यादि को सम्मानित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *