‘घर वापसी’ नाटक ने वेदों की ओर लौटने का संदेश दिया

गुरुग्राम, 19 अगस्त (वेबवार्ता)। वेद ही ऐसे प्राचीन धर्म ग्रंथ हैं, जो कहते हैं कि मनुर्भव यानी मनुष्य बनो…ऐसी ही थीम पर आधारित ‘घर वापसी’ नाटक ने वेदों की ओर लौटने का संदेश दिया। हरियाणा कला परिषद और अथर्व भारत रिसर्च फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में गुड़गांव सेक्टर 12ए के भारत विकास परिषद, विवेकानंद आरोग्य केंद्र के सभागार में ‘घर वापसी’ नाटक का सफल मंचन किया गया।

फाउंडेशन के प्रवक्ता तथा अखिल भारतीय हिदू क्रांति दल के राष्ट्रीय प्रभारी राजीव मित्तल ने बताया कि इस नाटक के लेखक तेजपाल सिंह धामा हैं और यह नाटक फरहाना ताज की आत्मकथा ‘घर वापसी’ पर आधारित है। संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार से इस कहानी पर आधारित आत्मकथा की लेखिका मधु धामा (फरहाना ताज) को 2018 में संस्कृति मनीषी सम्मान से सम्मानित कर चुका है, जिसके तहत डेढ़ लाख की नगद धनराशि, प्रशस्ति पत्र और शाल भेंट किया गया था।

घर वापसी नाटक का निर्देशन ड्रामाटर्जी थियेटर ग्रुप के निर्देशक सुनील चौहान ने किया। सुनील चौहान इस नाटक का मंचन देश के विभिन्न शहरों में निर्देशित कर चुके हैं। परमार्थ निकेतन, ऋषिकेश, महाकुंभ प्रयाग, मार्केंडय मंडप छतरपुर, सुशांत लोक गुडगांव, श्रीराम सेंटर मंडी हाउस आदि स्थलों पर इस नाटक का जब भी मंचन हुआ, तो हर बार दर्शकों का भरपूर प्यार और उपस्थिति मिली।

इस नाटक में एक मुस्लिम युवती के हिदू वैदिक धर्म के मानने वाले एक युवक से प्रेम विवाह कहानी बड़े ही मार्मिक ढंग से दर्शाई गई है। नाटक के मंचन के दौरान भरपूर तालियों की गड़गड़ाहट सभागार में गूंजती रही। नाटक के कई दृश्यों में मर्मस्पर्शी संवादों ने दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी। आयोजन में उपस्थित अथर्व भारत रिसर्च फाउंडेशन की अध्यक्ष नीता गुप्ता व उपाध्यक्ष ओमकार प्रखर राष्ट्रवादी ने कार्यक्रम में सूत्रधार की भूमिका निभाई।

नाटक मंचन के आरंभ में डॉ. सुरेश वशिष्ठ, डॉ. सुनील मिश्रा, सुरेंद्र गुप्ता, तेजपाल धामा, कपिल गोस्वामी, रश्मि चांदना, यशवंत शेखावत सहित अन्य अतिथियों ने द्वीप प्रज्वलित किया व ऋचा गुप्ता ने वैदिक मंत्रोच्चार कर आयोजन की शुरुआत की। इस अवसर पर जैन मिलन संस्था के मनोज जैन, बालीवुड एक्टर कपिल सोलंकी, जगत चौधरी, वैदिक साहित्य प्रतिष्ठान के प्रबंध निदेशक गणेश गोयल एवं उनकी धर्मपत्नी गरिमा गोयल, अथर्व भारत रिसर्च फाउंडेशन की नीता गुप्ता समेत सैकड़ो लोग उपस्थित थे। नाटक मंचन के उपरांत संस्था के उपाध्यक्ष ओमकार सिंह प्रखर राष्ट्रवादी ने सभी आमंत्रित सदस्यों तथा सभी दर्शकों का धन्यवाद किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *