इसरो के अगले अध्यक्ष होंगे के. शिवन, डॉ. एएस किरण कुमार का स्थान लेंगे

0
17

नई दिल्ली, 11 जनवरी (वेबवार्ता)। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का अगला अध्यक्ष रॉकेट मैन के नाम से प्रसिद्ध के. शिवन् को नियुक्त किया गया है। वह डॉ. एएस किरण कुमार का स्थान लेंगे।

वर्तमान में शिवन् विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केन्द्र (त्रिवेन्द्रम) के निदेशक हैं। मंत्रिमंडल की नियुक्ति मामलों की समिति ने बुधवार को उनकी अंतरिक्ष विभाग के सचिव व अंतरिक्ष आयोग के अध्यक्ष के तौर पर नियुक्ति को मंजूरी दी है। उनका कार्यकाल अगले तीन वर्षों के लिए होगा। किरण कुमार इस पद से 14 जनवरी को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि इसरो द्वारा गत दिनों रिकॉर्ड 104 उपग्रह एक साथ अंतरिक्ष में प्रक्षेपित करने की उपलब्धि में शिवन् का महत्वपूर्ण योगदान था। इसरो 12 जनवरी को अपना 100वां उपग्रह प्रक्षेपित करने जा रहा है जिसके दो दिन पूर्व शिवन् की नियुक्ति की घोषणा की गई है।

इसरो के 100वें उपग्रह के प्रक्षेपण की उलटी गिनती शुरू: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के 100वें उपग्रह के प्रक्षेपण के लिए 28 घंटों की उलटी गिनती शुरू हो गई। चेन्नई से 110 किलोमीटर दूर स्थित श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से इस 100वें उपग्रह के साथ 30 अन्य उपग्रह भी अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किये जायेंगे।

अपने इस 42वें मिशन के लिए इसरो भरोसेमंद कार्योपयोगी ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान पीएसएलवी-सी40 को भेजेगा जो कार्टोसेट-2 श्रृंखला के उपग्रह और 30 सह-यात्रियों (जिनका कुल वजन करीब 613 किलोग्राम है) को लेकर कल सुबह 9 बजकर 28 मिनट पर उड़ान भरेगा।

मिशन तैयारी समीक्षा समिति और प्रक्षेपण प्राधिकरण बोर्ड द्वारा तय किए गए समय पर मुहर लगाए जाने के बाद इसरो ने कहा, पीएसएलवी-सी40/ कार्टोसेट2 श्रृंखला के उपग्रह मिशन की 28 घंटे की उलटी गिनती आज सुबह पांच बजकर 29 मिनट (भारतीय समयानुसार) पर शुरू हो गई। संस्थान ने बताया कि वैज्ञानिक फिलहाल उड़ान के विभिन्न चरणों के लिए प्रोपलेंट भराव के कार्य में लगे हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here