पीबीएल-3: पीवी सिंधु ने विश्व नंबर-1 ताए जु यिंग को हराया

0
18

चेन्नई, 07 जनवरी (वेबवार्ता)। भारत की सर्वोच्च वरीयता प्राप्त महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने शनिवार को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में खेले गए वोडाफोन प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) सीजन-3 मुकाबले में चेन्नई स्मैशर्स की ओर से खेलते हुए अहमदाबाद स्मैश मास्टर्स के लिए खेल रहीं विश्व की सर्वोच्च वरीयता प्राप्त महिला खिलाड़ी ताइवान की ताए जु यिंग को हरा दिया। यिंग के खिलाफ 15-11, 10-15, 15-12 के अंतर से मिली इस जीत के साथ सिंधु एक बार फिर पीबीएल में जीत की पटरी पर लौट आई हैं।

सिंधु को अपने पिछले मैच में दिल्ली डैशर्स की सुंग जी हुआन के हाथों हार मिली थी। उनका आठ मैचों से चला आ रहा विजय रथ रुक गया था लेकिन अब विश्व की दूसरी वरीयता प्राप्त इस खिलाड़ी ने यिंग को हराकर धमाकेदार तरीके से जीत की पटरी पर लौटने की घोषणा की। सिंधु की जीत ने चेन्नई को अहम एक अंक दिलाया और वह 1-1 की बराबरी करने में सफल रहा।

मेजबान टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसे दिन के पहले ही मुकाबले में हार मिली। पुरुष युगल में क्रिस एडकॉक और यांग ली की जोड़ी को ली चुन हेइ रेगीनाल्ड और के. नंदगोपाल की जोड़ी ने 15-13, 15-12 से हराया। इस हार के साथ चेन्नई की टीम 0-1 से पीछे हो गई थी। बहरहाल, इस अहम मुकाबले में ताए जु यिंग ने जोरदार शुरुआत की और पहले गेम में एक समय 5-2 की बढ़त हासिल कर ली।

इसके बाद वह 7-3 की बढ़त पर पहुंच गई लेकिन सिंधु ने वापसी करते हुए स्कोर 4-7 और फिर 5-7 कर दिया लेकिन यिंग ने 8-5 स्कोर के साथ ब्रेक लिया। इसके बाद हालांकि सिंधु ने अपने खेल का स्तर उठाया और 15-11 से यह गेम अपने नाम किया। जाहिर है, मध्यांतर के बाद सिंधु ने अपने नाम 10 अंक किए जबकि यिंग सिर्फ तीन अंक ही अपने नाम कर सकीं।

दोनों खिलाड़ी एक समय 10-10 की बराबरी पर थीं लेकिन सिंधु ने यहां से लय हासिल करते हुए गेम अपने नाम किया। दूसरे गेम में सिंधु ने बढ़त के साथ शुरुआत की। उन्होंने 2-0 की बढ़त ले ली। लेकिन यिंग ने वापसी करते हुए स्कोर 2-2 कर दिया। इसके बाद यिंग 3-2 से आगे हो गईं लेकिन सिंधु ने अगले ही पल स्कोर 3-3 कर दिया।

फिर सिंधु ने 5-3 की बढ़त ले ली लेकिन यिंग भी कम नहीं थी। उन्होंने वापसी करते हुए स्कोर 5-5 कर दिया। अगला अंक सिंधु ने लिया लेकिन यिंग ने अगले ही पल बराबरी कर ली। इसके बाद यिंग ने दो अंक लेते हुए बढ़त के साथ दूसरे गेम का ब्रेक लिया लेकिन सिंधु ने जल्द ही स्कोर 8-8 कर दिया। इसके बाद यिंग ने लगातार पांच अंक लेते हुए स्कोर 13-8 कर लिया। सिंधु ने यहां एक लिया लेकिन इसके बाद यिंग ने लगातार दो अंक लेते हुए गेम अपने नाम किया।

तीसरे गेम की शुरुआत सिंधु के लिए अच्छी रही। एक समय वह 4-1 की बढ़त ले चुकी थीं लेकिन यिंग ने वापसी करते हुए 4-4 की बराबरी कर ली। इसके बाद दोनों के बीच आगे निकलने की होड़ चली लेकिन अंततः सिंधु ने 8-6 की बढ़त के साथ इस गेम का मध्यांतर किया। ब्रेक के बाद यिंग ने लगातार तीन अंक हासिल कर स्कोर 9-8 कर दिया लेकिन सिंधु ने वापसी कर स्कोर 9-9 कर दिया। इसके बाद एक अंक लेकर यिंग 10-9 से आगे हो गईं।

फिर सिंधु ने एक अंक लेकर 10-10 बराबरी कर ली। इसके बाद सिंधु ने दो अंक लिए और 12-10 से आगे हो गईं। यिंग कहां हार मानने वाली थीं। एक अंक लेकर उन्होंने स्कोर 11-12 कर लिया। फिर सिंधु ने तीन अंक लिए और स्कोर 14-12 हो गया। इसके बाद सिंधु ने एक अंक लेते हुए यह अहम मुकाबला जीतकर अपनी टीम को अंक दिलाया और साथ ही साथ पीबीएल में जीत की पटरी पर लौट आईं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here