दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन का उद्घाटन कर मोदी ने दिया क्रिसमस का तोहफा

0
57
The Prime Minister, Shri Narendra Modi flagging off the Metro Magenta Line from Botanical Garden to Kalkaji Mandir, at Noida, Uttar Pradesh on December 25, 2017. The Governor of Uttar Pradesh, Shri Ram Naik, the Chief Minister, Uttar Pradesh, Yogi Adityanath, the Minister of State for Culture (I/C) and Environment, Forest & Climate Change, Dr. Mahesh Sharma, the Minister of State for Housing and Urban Affairs (I/C), Shri Hardeep Singh Puri and other dignitaries are also seen.

नोएडा, 25 दिसंबर (वेबवार्ता)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बॉटनिकल गार्डन स्टेशन पर मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर इस लाइन का उद्घाटन किया। इस मौके पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कई मंत्री और डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. मंगू सिंह मौजूद थे। उद्घाटन के बाद सीएम योगी और प्रधानमंत्री ने साथ में सफर किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने ही मुझे गोद लेकर मेरा लालन-पालन किया है और मेरी नई जिम्मेदारियों के लिए मुझे ढाला है। उद्घाटन के बाद सीएम योगी ने कहा कि इस वित्त वर्ष के अंत तक हम नोएडा ग्रेटर नोएडा के 80 हजार फ्लैट बायर्स को उनका घर दिलाएंगे।

उन्होंने कहा कि जातिवाद, सम्प्रदायवाद और वंशवाद की राजनीती यूपी से खत्म की जाएगी। इसके साथ ही कानपुर और आगरा में इसी वित्तीय वर्ष में मेट्रो का निर्माण शुरू होगा। पूर्वांचल और बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस वे का निर्माण शुरू होगा। योगी ने कहा कि गन्ना किसानों को 14 दिनों में भुगतान हो रहा है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बिल्डर्स के माध्यम से लूट हो रही थी। वो बंद हो गई है। वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने ही मुझे गोद लेकर मेरा लालन-पालन किया है और मेरी नई जिम्मेदारियों के लिए मुझे ढाला है।

आगे उन्होंने कहा कि मेरे देश में कोई विषय ऐसा नहीं जिस पर राजनीति का रंग ना लगाया जाए। इसी कारण कई बार विकास के काम भी राजनीतिक तौर पर देखते हैं। यात्री इस लाइन पर कालकाजी से बॉटनिकल गार्डन के बीच मेट्रो से सफर कर सकेंगे। 12 किलोमीटर लंबा यह सफर लगभग 18 मिनट में पूरा होगा। फिलहाल, डीएमआरसी ने इस लाइन पर 10 मेट्रो चलाने का फैसला किया है। दो मेट्रो को बॉटनिकल गार्डन और कालकाजी में रिजर्व रखा जाएगा। जरूर पड़ने पर इन ट्रेनों को भी चलाया जाएगा। अभी प्रत्येक 5 मिनट पर मेट्रो सेवा उपलब्ध होगी।

भविष्य में यह समय घटकर डेढ़ से दो मिनट के बीच हो जाएगा। अभी इस लाइन पर मेट्रो केवल 9 स्टेशनों का सफर तय करेगी। जून 2018 से 38 किलोमीटर लंबी मैजेंटा लाइन पूरी खुल जाएगी। इसके बाद जनकपुरी पश्चिम से बॉटनिकल गार्डन के बीच कुल 25 मेट्रो स्टेशन होंगे। मैजेंटा लाइन पर कालकाजी-बोटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन रूट सोमवार से शुरू हो जाएगा। इससे दक्षिणी दिल्ली, फरीदाबाद और नोएडा के लोगों को राहत मिलेगी। हालांकि दिल्ली के बड़े हिस्से और गुरुग्राम वालों को इस लाइन पर हौजखास मेट्रो के आरंभ होने से फायदा होगा। मैजेंटा लाइन पर हौजखास में इंटरचेंज बनने के बाद नोएडा से गुरुग्राम की दूरी 90 से घटकर 50 मिनट रह जाएगी। इस लाइन के बाद गुरुग्राम से येलो लाइन के जरिए आपको राजीव चैक तक आकर ब्लू लाइन में बैठने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

लोग हौजखास मेट्रो स्टेशन से ही मेट्रो बदल पाएंगे और मैजेंटा लाइन के जरिए सीधा बोटेनिकल गार्डन तक पहुंच जाएंगे। इस नए रूट के शुरू होने के बाद नोएडा और गुरुग्राम के बीच 9 स्टेशन कम पार करने होंगे। बोटेनिकल गार्डन से हौजखास मेट्रो स्टेशन तक पहुंचने में अभी कुल 22 स्टेशन पार करने पड़ते हैं। इनमें 9 स्टेशन येलो लाइन पर और 13 स्टेशन ब्लू लाइन मेट्रो पर होते हैं। लेकिन, नई लाइन शुरू होने के बाद हौजखास मेट्रो स्टेशन से केवल 13वां स्टेशन बोटेनिकल गार्डन होगा। इस लाइन के पूरी तरह शुरू होने से जनकपुरी पश्चिम से बोटेनिकल गार्डन तक जाने के लिए लोगों के पास दो विकल्प मौजूद होंगे। वह ब्लू लाइन या मैजेंटा लाइन को इस सफर के लिए चुन सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here