जानें ऐसे मोबाइल ऐप जो खाते है सबसे ज्यादा बैटरी

0
76

स्मार्टफोन ने पूरी दुनिया को भले मुट्ठी में बंद कर दिया है लेकिन लोग हमेशा इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि कहीं उनकी बैटरी खत्म न हो जाए। स्मार्टफोन की बैटरी उसके एप्लीकेशनों पर निर्भर करती है। अगर आप अपना फोन लगातार 3 घंटे प्रयोग कर लें तो बैटरी खत्म हो जाएगी और आपको चार्जिग प्वाइंट ढूंढना ही पड़ेगा। हाल ही में एंटी वायरस बनाने वाली एक कंपनी ने 10 लाख एंड्रॉयड ऐप यूजर्स के डेटा से उन ऐप्स का पता लगाया है, जो आपके फोन की बैटरी को पी जाते हैं। कुछ ऐसे ही एप्लीकेशंस जो आपकी मोबाइल की बैटरी के सबसे बड़े खपतकर्ता हैं-फेसबुक मौजूदा समय में एलेक्सा रेटिंग में फेसबुक नंबर एक पोजिशन पर बना हुआ है। पूरी दुनिया में सबसे अधिक प्रयोग होने वाली यह सोशल नेटवर्किंग साइट एक लत बन गई है। इसका एप्लीकेशन भी स्मार्टफोन पर उतना ही लोकप्रिय है जितनी इसकी वेबसाइट। फेसबुक में आने वाले नोटिफिकेशन के कारण हमेशा आपके मोबाइल की लाइट ऑन होती है और परिणामस्वरूप बैटरी कुछ ही घंटे में खत्म हो जाती है।

इंस्टाग्राम:- पिछले कुछ महीनों में इंस्टाग्राम ने लोकप्रियता का एक नया ग्राफ छुआ है और लगातार इसकी रेटिंग बढती जा रही है। बेहतरीन तस्वीरें क्लिक करके और उस पर नया इफेक्ट देने वाला यह एप्लीकेशन हर 20वें भारतीय स्मार्टफोन यूजर के मोबाइल में मिल जाएगा। इससे फोटो खींचते ही यह इंस्टाग्राम पर अपलोड होकर आपके, फॉलोअर्स की प्रतिक्रिया बटोरने लगता है। हर रिएक्शन पर भले ही आप रिएक्ट न करें लेकिन आपका स्मार्टफोन जरूर जागरूक होता है और बैटरी पर इसका असर पड़ता है। ऐसे ही अन्य ऐप ऐसे एप्लीकेशनों की एक लंबी फेहरिस्त है लेकिन आपको कुछ टॉप ऐप से यहां रू-ब-रू करवा रहे हैं जो काफी लोकप्रिय हैं।

फेसबुक और इंस्टाग्राम के अलावा नौ जीएजी फनी पिक्स और वीडियो, स्पोटीफाई म्यूजिक, बीबीएम, क्यू क्यू, टेक्स्ट प्लस फ्री टेक्स्ट एंड कॉल्स, व्हाटपैड फ्री बुक्स एंड स्टोरीज और आई फनी बैटरी चूसने के मामले में कुख्यात ऐप साबित हो रहे हैं। फोन ऑन होते ही काम करने वाले टॉप टेन ऐप जैसे ही आपका फोन शुरू होता है तुरंत ही कुछ एप्लीकेशन सक्रिय हो जाते हैं और बैटरी को आराम नहीं करने देते। इनमें से टॉप टेन की सूची कुछ इस तरह बनाई गई है।

1- ऑलशेयर कॉस्ट डोंगल एस/डब्ल्यू अपडेट

2- चैट ऑन वाइस एंड वीडियो चैट

3- बीमिंग सर्विस फॉर बीप एन गो

4- मैजिक ऐप

5- सैमसंग वॉच ऑन टेबलेट्स

6- फेसबुक

7- पथ

8- पीपीएस फॉर मोबाइल

9- वॉल्ट हाइड एसएमएस एंड वीडियोज

10- ऑल मोजोन लिटिल प्रेयर टाइम

ज्यादा जगह खाने वाले ऐप…

1- न्यूयॉर्क टाइम्स-ब्रेकिंग न्यूज

2- टैंगो मैसेंजर वीडियो एंड कॉल्स

3- स्पोर्टीफाई म्यूजिक

4- फेसबुक

5- क्रोम ब्राउजर

6- 9 जीएजी फनी पिक्स एंड वीडियोज

7- इंस्टाग्राम

8- लाइन कैमरा-सेल्फी एंड कोलेज

9- वाइन

10- टॉकिंग एंजेला

बैटरी खत्म करने वाले टप 10 गेम ऐप्स पजल एंड ड्रैगोन्स, हे डे, कैंडी क्रश सागा, माइनक्राफ्ट पॉकेट एडीशन, कुकी जैम, पेट रेस्क्यू सागा, क्लैश ऑफ क्लैन्स, बबल विच 2 सागा, फार्म हीरोज सागा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here