नगर निगम कार्यालय की रखी आधारशिला, साढ़े पांच एकड़ भूमि में 50 करोड़ की लागत से 21 माह में होगा निर्माण

0
26

सोनीपत, 13 फरवरी (राजेश आहूजा)। केबिनेट मंत्री कविता जैन ने सेक्टर-3 में सोनीपत नगर निगम कार्यालय की आधारशिला रखते हुए कहा कि यह निर्माण कार्य 21 माह के अंदर पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि निगम कार्यालय का निर्माण करीब साढ़े पांच एकड़ भूमि में 50 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा। सोनीपत नगर निगम कार्यालय की बिल्डिंग देश की प्रमुख गिनी-चुनी 4-5 बिल्डिंगों में शामिल होगी।

सेक्टर-3 में सोनीपत नगर निगम कार्यालय का निर्माण किया जाएगा, जिसके तहत मंगलवार को भूमि पूजन किया गया। शहरी स्थानीय निकाय तथा सूचना, जन संपर्क एवं भाषा मंत्री ने राष्ट्रीय परिषद राज्य कृषि विपणन बोर्ड की चेयरपर्सन कृष्णा गहलावत के साथ नारियल फोडक़र निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। विधिवत रूप से हवन किया गया। इसके पश्चात् मंत्री कविता जैन ने कहा कि नगर निगम बनने के बाद लोगों की अपेक्षाएं काफी बढ़ गई हैं। गुरुग्राम व फरीदाबाद के बाद हरियाणा में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के अंतर्गत सोनीपत बेहद महत्वपूर्ण जिला है। गुरुग्राम व फरीदाबाद में कम होती जगह के चलते सोनीपत में विकास की संभावनाओं में अपार वृद्धि हुई है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार सोनीपत के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ रही है।

महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने कहा कि सोनीपत को नगर निगम की विशेष सौगात दी गई है, जिससे क्षेत्र के विकास को नई दिशा व दशा मिलेगी। नगर निगम कार्यालय की बिल्डिंग विशेष प्रकार से अत्याधुनिक रूप में तैयार की जाएगी। कार्यालय में हर प्रकार की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। नागरिकों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाएगा। निगम के अंतर्गत दी जाने वाली सभी सुविधाएं लोगों को एक ही छत के नीचे दी जाएंगी। कार्यालय को डिजिटलाईजेशन से जोड़ा जाएगा, जिसमें ऑनलाईन सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। नगर निगम कार्यालय के निर्माण से सोनीपत के लोगों को विशेष लाभ मिलेगा।

सोनीपत बस अड्डा के निर्माण के विषय में किये सवाल के जवाब में मंत्री कविता जैन ने कहा कि बस अड्डा के नक्शे को रि-डिजाइनिंग के लिए भेजा गया है। कुछ सुधार व सुझावों के साथ रि डिजाईन मांगा गया है, जिसके तैयार होने पर बस अड्डे के निर्माण की ओर तीव्रता से कदम बढ़ाये जायेंगे। इस दौरान उन्होंने नगर निगम भवन के निर्माण के विषय में विस्तृत जानकारी लेते हुए नक्शे का अवलोकन किया।

इस दौरान राष्ट्रीय परिषद राज्य कृषि विपणन बोर्ड की चेयरपर्सन एवं पूर्व मंत्री कृष्णा गहलावत ने नगर निगम कार्यालय के भूमि पूजन की बधाई देते हुए कहा कि निश्चित तौर पर सोनीपत के लिए यह बड़ा तोहफा है। हुंकार रैली में भागीदारी के संदर्भ में किये गये एक सवाल के जवाब में पूर्व मंत्री गहलावत ने कहा कि हुंकार रैली में सोनीपत व राई हलके से हजारों की संख्या में युवा शक्ति हिस्सा लेगी। युवाओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। इसके लिए विशेष तैयारियां की गई हैं।

इस मौके पर नगर निगम आयुक्त सुशील कुमार, एसई टीएल शर्मा, एक्सईएन राधेश्याम, अंकित चौहान, पीपी शर्मा, विनोद, मोहन सिंह मनोचा आदि अधिकारी-कर्मचारी व गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here