श्रीपद नायक ने पालिका परिषद् के आयुष समग्र केन्द्र का किया उद्घाटन

0
32

नई दिल्ली, 13 मार्च (वेबवार्ता)। केन्द्रीय आयुष राज्यमंत्री श्रीपद नायक ने योग और प्राकृतिक उपचारों के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि योग ईश्वर प्रदत्त एक ऐसा उपहार है, जिसका उद्गम प्रकृति के व्यवहार से समावेशित करके हुआ है और जो सम्पूर्ण मानव कल्याण के लिए कई हजार वर्षों से हमारे षिंि-मुनियो और संतो द्वारा परखकर पालित-पोषित किया गया है। यें उद्गार उन्होंने आज नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् के आयुष समग्र केन्द्र का नई दिल्ली में औरंगजेब लेन पर उद्घाटन करने के उपरान्त व्यक्त कियें।

श्रीपद नायक ने कहा कि योग न केवल प्राकृतिक उपचार उपलब्ध कराता है बल्कि यह पूरे विश्व में मानव को शान्ति, सौहार्द और सम्पूर्ण स्वास्थ्य के प्रतीक के रूप में सभी को भाईचारे, एकात्मकता और अखंडता का संदेश देता है। उन्होंने कहा कि पूरा विश्व पिछले तीन साल से योग के अभ्यास को पूरे उत्साह और सच्ची भावना से कर रहा है। उन्होंने सभी वर्गों के लोगों का आह्वाहन करते हुए कहा कि वें अपने बलवान, लचीले और तनावमुक्त शरीर, मन और आत्मा के लिए योग को अपने दैनिक जीवन का अंग बनाए। उन्होंने यह भी कहा कि आयुष मंत्रालय योग के साथ आयुष पðतियों को भी जनसाधारण में लेाकप्रिय बनाने के लिए कोई कोर-कसर नही छोडेगा।

आयुष राज्यमंत्री ने कहा कि आयुष की समग्र पðतियों से कियें जाने वाले उपचार पूर्णतः सुरक्षित और दुष्प्रभाव रहित होते है क्योंकि इनमें पोषण, पर्यावरण, भावनात्मक, अध्यात्मिक और जीवनशैली को ध्यान में रखकर उपचार किया जाता है।

इस अवसर पर नई दिल्ली की सासंद मीनाक्षी लेखी ने नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् द्वारा स्टेट-आॅफ-आर्ट स्तर की आयुष स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि यह आयुष समग्र केन्द्र विभिन्न भारतीय चिकित्सा पðतियों के उपचार के साथ-साथ यहां पर सूजोक थैरेपी, मैगनेट थैरेपी, एक्यूपंक्चर थैरेपी, एक्यूप्रेशर थैरपी और आहार पोषण परामर्श की सेवाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध कराएगा, जो कि जीवनशैली सें संबंधित विभिन्न रोगों के उपचार की दिशा में एक सघन और समग्र कदम होगा।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् के अध्यक्ष नरेश कुमार ने इस कार्यक्रम में बताया कि यह आयुष समग्र केन्द्र पालिका परिषद् के द्वारा आयुष स्वास्थ्य सेवाओं की दिशा में स्थापित किया गया ऐसा तीसरा केन्द्र है, जो राजधानी के सभी नागरिकों को समग्र आयुष उपचार एक ही छत के नीचे उपलब्ध कराएगा। उन्होंने बताया कि पिछले दो वर्षों में मंदिर मार्ग और चाणक्यपुरी में स्थापित किए गए दो आयुष केन्द्रों ने अब तक एक लााख से अधिक लोगों का आयुष पðतियों से उपचार किया जा चुका है। पालिका परिषद् अध्यक्ष ने आश्वस्त किया कि पालिका परिषद् अपने क्षेत्र में बेहतर आयुष स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्पित है।

पालिका परिषद् के उपाध्यक्ष करण सिंह तंवर ने अपने धन्यवाद ज्ञापन में कहा कि इस केन्द्र में समग्र आयुष चिकित्सा सेवाएं न केवल नई दिल्ली के नागरिकों को बल्कि सम्पूर्ण राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के नागरिकों को भी लाभान्वित करेगी।  यह केन्द्र अपनी सेवाएं सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 8.30 बजे से सांय 4.00 बजे तक और शनिवार को सुबह 8.30 से अपराह्न 12.30 बजे तक प्रदान करेगा। यहां की सभी सेवाएं प्राप्त करने के लिए इच्छुक नागरिक समय की किसी भी असुविधा से बचने के लिए मोबाइल एप्प और आॅनलाइन अपाॅइटमेंट ले सकते है। इस केन्द्र में सभी परामर्श और दवाएं निःशुल्क प्रदान की जायेगी जबकि चिकित्सा पद्धति की किसी प्रक्रिया के लिए ही केवल सीजीएचएस दर पर शुल्क लिया जायेगा। इस अवसर पर विधायक एवं पालिका परिषद् के सदस्य सुरेन्द्र सिंह, पालिका परिषद् के अन्य सदस्य अब्दुल राशिद अंसारी और बी.एस.भाटी पालिका परिषद् की वित्तीय सलाहकार, वरिष्ठ अधिकारीगण, डाॅक्टर और चिकित्साकर्मी भी उपस्थित थें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here