इंटरनेशनल पब्लिशर्स कांग्रेस ने अशोक मल्होत्रा को किया सम्मानित

0
37

नई दिल्ली, 14 फरवरी (वेबवार्ता)। भारत के प्रथम उद्यमियों में शुमार एमबीडी के फाउंडर श्री अशोक कुमार मल्होत्रा को इंटरनेशनल पब्लिशर्स कांग्रेस ने ‘पब्लिशिंग आइकॉन’ की उपाधि से सम्मानित किया। इस कार्यक्रम को इंडियन पब्लिशर्स एसोसिएशन (आईपीए) और फेडरेशन ऑफ़ इंडियन पब्लिशर्स (एफआईपी) ने आयोजित किया था। इंटरनेशनल पब्लिशर्स कांग्रेस का उद्घोष है कि, “भविष्य को आकार देने के लिए: अभिनव-अनुभव मिलता है।”

श्री अशोक कुमार मिश्रा आज तक के सबसे कम उम्र के प्रकाशक रहे, जब उन्होंने महज 13 साल की उम्र में खुद की लिखी किताब प्रकाशित करवाई। भारत ही नहीं दुनिया भर में अशोक जी के प्रगतिशील विचारों का बोल बाला है। उन्होंने हमेशा ही क्रिएटिव लर्निंग और बच्चों के रचनात्मक पहलुओं को आगे बढ़ाने की बात कहीं। उनका लक्ष्य था कि वह देश के हर सक्षम व्यक्ति के हाथों में किताब थमा सकें। उन्होंने प्रकाशन को नई दिशा दी और उनके कठिन परिश्रम का ही फल है कि आज एमबीडी देश के नंबर एक प्रकाशकों में जाने जाता है।

अशोक कुमार मिश्रा लगभग 6 दशक से एमबीडी प्रकाशन में कार्यरत है। आज एमबीडी के पास 10 प्रिंटिंग यूनिट, पूर्व और पोस्ट प्रिंटिंग सुविधाएं हैं जिसकी मदद से प्रति दिन 5 लाख किताबें प्रकाशित होती हैं। एमबीडी की चेयरपर्सन श्रीमती सतीशबाला मल्होत्रा और मैनेजिंग डायरेक्टर सुश्री मोनिका मल्होत्रा कान्धारी ने इस सम्मान को श्री अमिताभ कान्त (नीति आयोग के सीईओ) से ग्रहण किया।

एमबीडी ग्रुप्स ई-लर्निंग, एम-लर्निंग, स्टेशनरी, एको-फ्रेंडली बुक्स, पेपर प्रोडक्शन जैसे कई क्षेत्रों में सफलतापूर्वक काम कर रही है। अब उनकी इस विरासत को आगे बढा रही हैं उनकी बेटियां- मोनिका मल्होत्रा कान्धारी और सोनिका मल्होत्रा। एमबीडी ग्रुप की प्रबंध निदेशक मोनिका मल्होत्रा ​​कान्धारी ने कहा कि, “मेरे पिता के प्रति इस सम्मान से मुझे बहुत ख़ुशी है,  जिनके दर्शन और विरासत से ही एमबीडी ग्रुप आज इस ठोस नींव पर बैठा है, एक पिता के रूप में वह आदर्श है और आज जो भी हमने हासिल किया है वह केवल उनके मार्गदर्शन और जीवन के पाठों के कारण ही मिला है।

एमबीडी ग्रुप समूह 6 दशक से अधिक अनुभव के साथ भारत की अग्रणी शिक्षा कंपनियों में से एक। श्री अशोक कुमार मल्होत्रा ​​ने ई-लर्निंग, क्षमता निर्माण, स्टेशनरी, एम-लर्निंग, स्किल डेवलपमेंट, इको फ्रेंडली नोटबुक्स, पेपर मैनुफैक्चरिंग, आईसीटी इंफ्रास्ट्रक्चर, हॉस्पिटैलिटी, रियल एस्टेट और मॉल डेवलपमेंट एंड मैनेजमेंट को बढ़ावा दिया है। अब यह ग्रुप भारत ही नहीं बल्कि श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका समेत कई देशों में अपनी सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here