तोंद कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

0
73

आजकल सभी लोग फैशन के साथ चलने की कोशिश करते है जिसके लिए आप नए-नए तरीके अपनाते है। अगर आपका वजन ज्यादा हुआ तो आप ठीक ढंग के कपड़े नही पहन पाते जिसके कारण आपको थोडा शर्मिदा होना पडता है। इसके लिए आप डाइटिंग करते है कई दवाओं का इस्तेमाल करते है। साथ ही खुब डाइटिंग भी करते है जिससे कि आपकी निकली हुई तोंद कम हो जाए। आधा पेट खाना खाते है।

आजकल सभी फिट रहना चाहते है, लेकिन उनका खान-पान ऐसा हो जाता है कि न चाहते हुए भी वह फिट नहीं रह पाते है। इसके लिए जरुरी है कि आपका खान-पान ठीक ढंग से नहीं होगा। साथ ही अपने खान-पान की एक टाइमिंग होनी चाहिए। और फास्ट फूड से थोडी दूरी बनानी चाहिए। साथ ही इन घरेलू उपायों से आप फीट हो सकते है। जानिए इन घरेलू उपायो के बारें में।

-अगर आपकी तोंद निकली हुई है तो पुदीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। नियमित रूप से इसकी चटनी और पुदीने से बनी चाय पीना चाहिए। इससे आपको जल्द ही मोटापा से निजात मिल जाएगा।

-सौंफ भी कापी फायदेमंद होती है। इसके लिए आधा चम्मच सौंफ को एक कप पानी में उबालें और फिर करीब 10 मिनट तक के लिए इसे ढक कर रख दें। इसके बाद इस पानी का सेवन करें। लगातार तीन महीने तक ऐसा करने से आपका वजन कम हो जाएगा।

-तोंद कम करने में गाजर भी काफी फायदेमंद हो सकती है। इसके लिए खाना खाने से कुछ देर पहले गाजर खाएं। गाजर का जूस भी वजन कम करने में सहायक होता है।

-पपीते का सेवन करना वजन कम करता है। पपीता हर मौसम में उपलब्ध है, इसलिए इसका जितना सेवन करेंगे उतना फायदा होगा। लंबे समय तक पपीते का सेवन चर्बी कम करता है।

-मोटापा कम करने के लिए छाछ भी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसके लिए आंवले और हल्दी को बराबर मात्रा में पीसकर इसका पाउडर बना लें और इसे रोजाना छाछ के साथ पिएं। पेट की बढ़ती चर्बी कम होने लगेगी।

-आपने मूली को तो स्लाद के रूप में खुब खाते होगे, लेकिन आप जानते है कि इसका रस भी कापी पायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए दो बड़े चम्मच मूली के रस में शहद मिलाकर बराबर मात्रा मिलाकर इसे पानी के साथ पिएं। एक महीना ऐसा करने से आपका वजन कम हो जाएगा।

-टमाटर और प्याज भी फैट कम करने में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए खाने के साथ टमाटर और प्याज के सलाद पर काली मिर्च और नमक डालकर खाएं। इससे बढ़ता वजन कम होने लगेगा। इससे आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, आयरन, पोटैशियम, लाइकोशपीन और ल्यूटिन भी पहुंचेगा।

-करेले की सब्जी भी खाने से आपका वजन कम होगा। इसके लिए कम तेल में कटे हुए करेले डालकर पकने दें और फिर इसका सेवन करें।

-ग्रीन टी भी मोटापा कम करने के लिए काफी फायदेमंद है। इसके लिए दूध और चीनी वाली चाय के स्थान पर ग्रीन टी का सेवन करें। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट्स आपके चेहरे से झुर्रियों को भी हटाता है और साथ ही साथ वजन को भी नहीं बढ़ने देता।

-लौकी का जूस वजन घटाने का एक माध्यम है। इससे आपका पेट भी भरा रहता है और लौकी में मौजूद फाइबर भी शरीर को स्वस्थ रखते हैं। साथ ही आपका मोटापा कंट्रोल में रहता है।

-हरी मिर्च भी मोटापा कम करने में काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। यह बात वैज्ञानिक शोधों में भी सिद्ध हो चुकी है। जो लोग तीखा खाने से घबराते नहीं हैं, उन्हें अपने भोजन में कच्ची हरी मिर्च जरुर खानी चाहिए। जिससे उनका मोटापा कंट्रोल में रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here