चार सप्ताह में ऐसे कम करेंग अपना 4 किलो वजन

0
27

नेहा 4 हफ्ते बाद होने वाली अपनी बैस्ट फ्रैंड की बैचलर पार्टी में हौट दिखना चाहती है, लेकिन अपने बढ़ते वजन से परेशान है कि पार्टी में शौर्ट ड्रैस कैसे पहने? इन 4 हफ्तों में अपना वजन कैसे घटाए? नेहा की इस समस्या का समाधान करते हुए पचैली स्पा की ओनर न्यूट्रीशियन प्रीति सेठ कहती हैं, आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में वजन घटाना सचमुच एक चैलेंज है। मोटापा मौडर्न युग का रोग है, जो हर तरह की बीमारी को न्योता देता है। अगर आप कम समय में स्लिमट्रिम बनना चाहती हैं तो आप को ऐसे फिटनैस प्लान की जरूरत है जो 4 हफ्तों में आप के फिटनैस से जुड़े सपने को पूरा कर दे।

फिटनैस के 4 वीक:- एक बार मोटी हो जाएं तो फिर नौर्मल शरीर पाना बहुत कठिन हो जाता है। लेकिन कुछ उपाय ऐसे हैं, जिन्हें तवज्जो दे कर आप सिर्फ 4 वीक में 4 किलोग्राम वजन कम करने में कामयाब हो सकती हैं।

बीएमआर को बढ़ाएं:- अगर आप वजन कम करना चाहती हैं, तो सब से पहले अपने बीएमआर यानी बेसल मैटाबोलिक रेट को बढ़ाना जरूरी है। इसे बढ़ाने के लिए आप को अपनी दिनचर्या और खानपान में बदलाव लाने की जरूरत है।

4 बातों को कहें न…

-ओवरईटिंग न करें।

-तरल पदार्थों का सेवन बिना सोचेसमझे न करें।

-कृत्रिम शुगर लेने से बचें।

-ब्रेकफास्ट मिस न करें।

4 बातों का ध्यान रखें…

-रोज सुबह 1 गिलास कुनकुने पानी में नीबू का रस और शहद मिला कर पीएं।

-संतुलित आहार का सेवन करें।

-स्नैक्स में पौष्टिक चीजों का सेवन करें। जैसे सलाद, गाजर, खीरा, ककड़ी, भुने चने, मुरमुरा आदि।

-तेजी से वेट लौस के लिए जरूरी है आप डाइट के साथसाथ ऐक्सरसाइज भी शुरू कर दें। शुरू में चाहे कम ऐक्सरसाइज करें लेकिन बाद में धीरेधीरे समय बढ़ाती जाएं। ऐक्सरसाइज से पहले जंप करना, टहलना, बौडी स्ट्रैच आदि से खुद को वार्मअप करना न भूलें। इस से बौडी में गरमाहट आएगी।

4 चीजें करें…

फिजिकल ऐक्टिविटीज: वजन कम करने के लिए जितना जरूरी खानपान पर नियंत्रण रखना है, उतना ही जरूरी है शरीर को ऐक्टिव रखना भी। अतः रोज कम से कम 30 मिनट व्यायाम जरूर करें। शरीर के हर हिस्से के लिए ऐक्सरसाइज करें। एरोबिक्स कर सकती हैं, ट्रेडमिल की मदद भी ले सकती हैं।

भोजन में अंतराल: ज्यादातर महिलाएं हड़बड़ी में सुबह का नाश्ता छोड़ देती हैं और दोपहर में भी ठीक तरह से नहीं खाती हैं तो कई बार जरूरत से ज्यादा खा लेती हैं, क्योंकि सुबह का नाश्ता न करने के कारण तेज भूख लगती है। या फिर रात को डिनर में पूरे दिन की कमी पूरी करती हैं। यह भोजन करने का सही तरीका नहीं है। नियमित अंतराल पर थोड़ाथोड़ा खाते रहना चाहिए ताकि शरीर को नियमित ऊर्जा मिलती रहे और वह निरंतर सही तरीके से चलता रहे।

बौडी को हाईड्रेट करें: अपनी बौडी को हाईड्रेट करने के लिए रोज कम से कम 4-5 लिटर पानी जरूर पीएं। इस से शरीर के टौक्सिन और हानिकारक चीजें बाहर निकल जाती हैं। यदि आप गरम प्रदेश में रहती हैं तो और ज्यादा पानी पीने की जरूरत है। यदि आप को कोई बीमारी है तो कितना पानी पीना चाहिए इस संबंध में चिकित्सक से परामर्श जरूर लें।

डाइट: फिट रहने के लिए संतुलित डाइट का सेवन जरूरी है। आप की डाइट में फाइबरयुक्त भोजन जैसे, चोकर, सब्जियां और फल जरूर होने चाहिए। कार्बोहाइड्रेट के बजाय प्रोटीनयुक्त भोजन का सेवन अधिक करना चाहिए। दिन की शुरुआत प्रोटीनयुक्त भोजन जैसे दूध और अन्य दुग्ध उत्पादों से करें। रोज फल, पपीता और सेब जरूर खाएं। नीबू पानी, लस्सी, छाछ, ग्रीन टी, कोल्ड कौफी को मिला कर रोज 15-16 गिलास पानी का सेवन वजन कम करने के लिए जरूरी है।

सैंपल डाइट (पहला और दूसरा दिन)

ब्रेकफास्ट: चाय, कौफी या दूध के साथ पनीर या सोया सैंडविच।

मिड मील: नीबू पानी के साथ 6-7 बादाम।

लंचः सलाद और चोकर की रोटी के साथ पनीर या सोया भुरजी।

शाम का नाश्ताः 2 डाइजैस्टिव बिस्कुट के साथ चाय।

डिनरः सलाद के साथ पनीर या सोया टिक्की।

तीसरा दिन

ब्रेकफास्टः आमलेट के साथ बेसन का चिल्ला।

मिड मीलः नीबू पानी के साथ सब्जियां।

शाम का नाश्ताः 2 डाइजैस्टिव बिस्कुट के साथ चाय।

डिनरः दूध और व्हीट फ्लैक्स।

चैथा दिन

घियाः इसे किसी भी रूप में खाएं। चाहें तो घिया स्टफ्ड रोटी बनाएं या सब्जी।

5वां और छठा दिन

नियमित भोजन, लेकिन चोकर की रोटी के साथ।

7वां दिन

तरल पेयपदार्थ और फलों के साथ डिटौक्स। 4 हफ्ते के इस डाइट चार्ट का पालन करने पर 4 किलोग्राम वजन घटाना आसान हो जाएगा। बस थोड़ी सी मेहनत और इच्छाशक्ति की जरूरत है। इस दौरान समयसमय पर चिकित्सक से परामर्श लेना न भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here