इन आहारों से बचे नहीं तो खो सकते है आप अपनी याददाश्त

0
45

इंसान अपनी कई आदतो से बहुत परेशान रहता है जिसमे से एक आदत है भूलने की। भूलने की आदत से खुद तो परेशान रहते है और दूसरे भी लोग इन आदतों से परेशान रहते है। भूलने की समस्या हर उम्र के लोगो में होती है। हम जो भी खाते या पीते है इसका सीधा असर हमारे दिमाग पर पड़ता है, इसलिए खाने पिने में विशेष ध्यान दें। खाने में पौष्टिक आहार ही खाएं। इससे आपके शरीर को शक्ति मिलती है। आज हम आपको कुछ ऐसे आहारो के बारे में बताएंगे जिसे खाने से याददाश्त कम होती है।

सॉफ्ट ड्रिंक से दूर रहे:- क्या आप जानते है सॉफ्ट ड्रिंक पीना दिमाग के लिए हानिकारक होता है। इसमें फ्रक्टोज पाया जाता है जो दिमाग पर बुरा असर डालता है साथ ही दिमाग की कार्यक्षमता को भी कम करता है। इसके सेवन से आप याददाश्त खो सकते है, इसलिए सॉफ्ट ड्रिंक से जितना दूर रह सकते है उतने दूर रहे।

शुगर से बनाये दूरियां:- शुगरयुक्त आहार दिमाग के लिए हानिकारक होता हैं। कैंडी या मिठाई जैसी चीजो से दूर रहे। इसमे फ्रक्टोज पाया जाता है। जिसके खाने से दिमाग पर बुरा असर पड़ता है साथ ही शरीर का शेप भी बिगडता है।

नमक:- नमक का ज्यादा सेवन दिल और दिमाग के लिए हानिकारक होता है इसमें ज्यादा सोडियम पाया जाता है इसलिए अधिक मात्रा में नमक का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें।

ऑयली खाना बंद करे:- तेल युक्त आहारो से दूर रहे। यह दिमागी के लिए नुकसानदायक होता है। तली हुई चीजे जैसे कि समोसा, कचैडी आदि चीजो से दूर रहे। इन्हे खाने से दिमाग कम होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here