न्यूयॉर्क हमले का संदिग्ध रिश्तेदार द्वारा प्रायोजित वीजा पर आया था अमेरिका

0
64

वाशिंगटन, 13 दिसंबर (वेबवार्ता)। न्यूयॉर्क में विस्फोट करने का आरोपी बांग्लादेशी मूल का व्यक्ति अपने अंकल द्वारा प्रायोजित वीजा पर अमेरिका आया था उसके अंकल का परिवार लॉटरी वीजा कार्यक्रम के तहत अमेरिका आया था। ट्रंप प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों ने आज इसकी जानकारी दी। अकायेद उल्ला (27) ने सोमवार को एक देसी बम से एक मेट्रो स्टेशन पर हमला कर दिया जिसमें तीन लोग घायल हो गए। उस पर कल आतंकवाद से संबंधित आरोप लगाए गए।

उल्ला ने करीब सात साल पहले बांग्लादेश से अमेरिका प्रवास किया था और वह ग्रीन कार्डधारक है यानी वह कानूनी तौर पर अमेरिका का निवासी है। अमेरिकी नागरिकता एवं प्रवासी सेवाओं के निदेशक ली फ्रांसिस सिस्सना ने व्हाइट हाउस के संवाददाताओं से कहा, वह अमेरिकी नागरिक के परिवार के आधार पर इस देश में आया। वह नागरिक उसका अंकल है और उसका अंकल वीजा लॉटरी के विजेता के तौर पर कई साल पहले अमेरिका आया था।

आतंकवादी हमले की कोशिश के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने परिवार आधारित प्रवासी वीजा व्यवस्था को खत्म करने की बात कही है। उन्होंने कहा, हम लॉटरी प्रणाली और चेन माइग्रेशन को बंद करने जा रहे हैं। कांग्रेस को तुरंत इसमें शामिल होना चाहिए और मैं आपका बता सकता हूं कि हमारे पास जबरदस्त समर्थन है। ये खत्म हो जाएंगे। सिस्सना ने बताया कि विविधता के आधार पर दिए जाने वाले वीजा से करीब 50,000 लोग अमेरिका आए। यह वीजा लॉटरी के जरिए दिया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here