जेरूसलम मुद्दे पर अरब लीग ने प्रतिनिधिमंडल गठित किया

0
65

काहिरा, 18 दिसंबर (वेबवार्ता)। अरब लीग (एएल) ने जेरूसलम को इजरायल की राजधानी के रूप में स्वीकार करने के अमेरिका के कदम पर प्रतिक्रिया देने के लिए रविवार को एक मंत्री प्रतिनिधिमंडल गठित करने की घोषणा की।

समाचर एजेंसी सिन्हुआ ने एएल प्रवक्ता मुहम्मद अफिफी के हवाले से बताया, यह प्रतिनिधिमंडल राजनयिक और मीडिया स्तरों पर ‘जेरूसलम को इजरायल की राजधानी के रूप में पहचानने के अमेरिका के खतरनाक फैसले पर प्रतिक्रिया देगा।”

प्रतिनिधिमंडल में जॉर्डन, फिलिस्तीन, मिस्र, सऊदी अरब, मोरक्को और संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्रियों के साथ एएल के महासचिव अहमद अबुल घेइत भी शामिल हैं।

अफिफी ने कहा कि हाल के दिनों में जॉर्डन द्वारा किए गए संपर्को के मद्देनजर अरब शिखर सम्मेलन और अरब शांति पहल समिति की अध्यक्षता में प्रतिनिधिमंडल का गठन किया गया। उन्होंने कहा कि प्रतिनिधिमंडल अगले सप्ताह जॉर्डन की राजधानी अम्मान में अपनी पहली बैठक आयोजित करेगा।

फिलिस्तीन और मुस्लिम देशों के विरोध और चेतावनियों को खारिज करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 6 दिसंबर को विवादित पवित्र शहर जेरूसलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता देने और इजरायल के तेल अवीव में स्थित अमेरिकी दूतावास को जेरूसलम स्थानांतरित करने की घोषणा की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here